September 24, 2024

राजस्थान से अक्टूबर के पहले सप्ताह होगी मानसून की विदाई, अभी कुछ दिन और होगी बारिश

0

जयपुर.

मानसून की विदाई से पहले राजस्थान में बारिश का एक और दौर शुरू होगा। मौसम विभाग का कहना है कि 25 से 27 सितंबर के बीच पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान से मानसून की विदाई शुरू हो चुकी है। हालांकि पश्चिमी राजस्थान में 17 सितंबर से मानसून की विदाई हो जाती है, लेकिन इस बाद यह एक सप्ताह देरी से हुई है।

वहीं, पूर्वी राजस्थान में अभी सितंबर के अंत तक बारिश का एक दौर और चलेगा। अक्टूबर के पहले सप्ताह से पूरे राजस्थान से मानसून की विदाई हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने गुरुवार 26 सितंबर को प्रदेश के छह जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

बीते 24 घंटों के मौसम का हाल
बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बिजली गिरने की घटनाएं दर्ज की गई हैं। वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा। सोमवार को जैसलमेर में सबसे अधिक 39.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

आज दक्षिणी हिस्सों में बारिश की संभावना
आज राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों में बारिश की संभावना है। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार कोटा, उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है, जबकि पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। वहीं, पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में 25 से 30 सितंबर तक मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। इसके अलावा 27-29 सितंबर के दौरान भरतपुर, जयपुर, अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की भी संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *