September 24, 2024

मोदी ने न्यूयॉर्क में आर्मेनियाई प्रधानमंत्री, होली सी के शीर्ष अधिकारी से मुलाकात की

0

न्यूयॉर्क/नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) से इतर आर्मेनियाई प्रधानमंत्री निकोल पाशिनयान और होली सी के विदेश सचिव कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से मुलाकात की। आर्मेनियाई प्रधानमंत्री के साथ यह मुलाकात ऐसी रिपोर्ट के बीच हुई है कि आर्मेनिया 2020 में हस्ताक्षरित 20 लाख डॉलर की रक्षा साझेदारी के हिस्से के रूप में आकाश-1एस वायु रक्षा प्रणाली सहित भारत निर्मित हथियार प्रणालियों की महत्वपूर्ण खरीद कर रहा है।
रिपोर्टों के अनुसार, आर्मेनिया को 2024 के अंत में भारत में विकसित आकाश-1एस वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति की जाएगी। आर्मेनिया ने 2022 में 72 करोड़ डॉलर में 15 आकाश मिसाइल प्रणालियों का ऑर्डर दिया था और वह इस प्लेटफॉर्म का पहला विदेशी खरीदार है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, पिछले चार वर्षों में आर्मेनिया भारत से हथियारों का सबसे बड़ा आयातक बनकर उभरा है।
प्रधानमंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “आज सुबह संयुक्त राष्ट्र में समिट ऑफ द फ्यूचर के दौरान आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिनयान से मिलकर बहुत अच्छा लगा।” श्री मोदी ने होली सी के अधिकारी के साथ अपनी मुलाकात पर कहा, “न्यूयॉर्क में होली सी के विदेश सचिव कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन के साथ बहुत अच्छी बातचीत हुई।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *