September 25, 2024

ब्रुक के पहले वनडे शतक की बदौलत इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया का विजय रथ रोका

0

चेस्टर-ली-स्ट्रीट
इंग्लैंड के कप्तान हैरी ब्रूक (नाबाद 110) और विल जैक्स (84) रनों की बेहतरीन पारियों के बाद और हुई बारिश के कारण ऑस्ट्रेलिया को तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में डकवर्थ लुइस पद्धित से 46 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया की लगातार 14 मैचों की जीत के बाद उसके रथ को रोक दिया हैं। खेले गये मुकाबले में 305 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 11 के स्कोर पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गवां दिये। फिल सॉल्ट (शून्य) और बेन डकेट (8) रन पर आउट हुये। दोनों बल्लेबाजों काे मिचेल स्टार्क ने आउट किया। इसके बाद विल जैक्स और कप्तान हैरी ब्रूक ने मोर्चा संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए तीसरे विकेट के लिये 156 रन जोड़े। 28वें ओवर में कैमरुन ग्रीन ने विल जैक्स 82 गेंदों में (84) को आउट किया।

चौथे विकेट के रूप में जेमी स्मिथ (सात) रन बनाकर आउट हुये। 37.4 ओवर में जब बारिश शुरु हुई तो उस समय कप्तान हैरी ब्रूक 94 गेंदों में (नाबाद 110) और लियम लिविंगस्टन 20 गेंदों में (नाबाद 33) क्रीज पर मौजूद थे और इंग्लैंड ने चार विकेट पर 254 रन बना लिये थे। बारिश की वजह से फिर से खेल ना शुरु होने के कारण डकवर्थ लुइस पद्धित के अनुसार इंग्लैंड को 46 रनों से विजेता घोषित किया गया। नाबाद 110 रनों की शतकीय पारी खेलने वाले हैरी ब्रूक को प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजा गया। हालांकि इस हार के बावजूद ऑस्ट्रेलिया पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क और कैमरून ग्रीन ने दो-दो विकेट लिये।

इससे पहले एलेक्स कैरी (नाबाद 77) और स्टीव स्मिथ (60) की शानदार पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को जीत के लिए 305 रनों का लक्ष्य दिया। रिवर साइड ग्राउंड में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और एक समय उसने 47 के स्कोर पर अपने दाे विकेट गवां दिये। चौथे ओवर में मैथ्यून शॉर्ट (14) और 11वें ओवर में कप्तान मिचेल मार्श (24) रन बनाकर आउट हुये। इसके बाद स्टीव स्मिथ और कैमरुन ग्रीन ने पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिये 84 रन जोड़े।

27वें ओवर में जेकब बेथेल ने कैमरन ग्रीन (42) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। अगले ही ओवर में मार्नस लाबुशेन (शून्य) पर पवेलियन लौट गये। ग्लेन मैक्सवेल ने 25 गेंदों में 30 रन बनाये। ऐरन हार्डी ने 26 गेंदों में तीन चौके और दो छक्के लगाते हुए (44) रनों की पारी खेली। एलेक्स कैरी ने 65 गेंदों में सात चौके और एक छक्का लगाते हुए (नाबाद 77) रन बनाये। शॉन ऐबट (दो) रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 304 का स्कोर खड़ा किया। इंग्लैंड की ओर से जोफ्रा आर्चर ने दो विकेट लिये। ब्राइडन कार्स,जेकब बेथेल, विल जैक्स और लियम लिविंगस्टन ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *