September 25, 2024

बुलडोजर ऐक्शन- सरकारी भूमि पर बने 23 अवैध मकान पर चला बुलडोजर

0

बहराइच
यूपी के बहराइच जिले में आज बड़ा ऐक्शन हुआ है। बहराइच के कैसरगंज तहसील क्षेत्र के फखरपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत सराय जगना में सरकारी भूमि पर बने 23 अवैध मकान पर आज बुलडोजर चला है। सुरक्षा के मद्देनजर गांव में पुलिसव पीएससी के साथ एसडीएम व अन्य तहसीलों के अधिकारी मुस्तैद रहे। हालांकि ग्रामीणों की ओर से कोई विरोध नहीं किया गया। तहसील प्रशासन यह कार्रवाई हाईकोर्ट के आदेश पर किया जा रहा है। इसके लिए गांव में पहले ही मुनादी करा दी गई है।

कैसरगंज तहसील के फखरपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत सराय जगना में गाटा संख्या 92, 211 और 212 की जमीन खलिहान और रास्ते के लिए अंकित है। लेकिन इसी जमीन पर गांव के लोगों ने कब्जा जमाया है। किसी ने पक्का तो किसी ने फूस की झोपड़ी रख ली है। 129 से अधिक लोग अपना निवास स्थान बनाकर रह रहे हैं। इनमें बड़े से लेकर बच्चे भी शामिल हैं। तहसील प्रशासन यह कार्रवाई हाईकोर्ट के आदेश पर करने जा रहा है। इसके लिए गांव में पहले ही मुनादी करा दी गई है।

ग्रामीणों ने बताया कि सभी 50 वर्षों से मकान बनाकर रह रहे हैं। लेकिन अब इस जमीन को राजस्वकर्मियों ने कब्जे में लेने के लिए नोटिस जारी किया है। नोटिस वर्ष 2023 में ही मिल चुका था। इसके बाद भी जमीन पर कब्जा नहीं हटाया गया। कोर्ट ने जमीन से कब्जा हटवाने के निर्देश दिए। प्रशासन का कहना है कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद ये कार्रवाई की जा रही है।

स्थानीय और प्रभावित लोगों का कहना है कि प्रशासन और सरकार द्वारा 23 नहीं बल्कि 119 घरों पर बुलडोजर चलवाया जा रहा है। लोगों का कहना है कि यहां पूरी बस्ती आबाद है।यहां तक कि यहां कई प्रधानमंत्री आवास भी बने हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *