September 25, 2024

राज्यमंत्री श्रीमती गौर की पहल: भोपाल में आईआईटी होगा शुरू

0

भोपाल

भोपाल में आईआईटी (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) शुरू होगा। आईआईटी शुरू करने के लिए पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती कृष्णा गौर ने पहल शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि आईआईटी शुरू करने के प्रस्ताव की टर्म्स ऑफ रिफरेंस देने के लिए महानिदेशक कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री डेवहलपमेंट कॉउंसिल डॉ. पी.आर. स्वरूप को पत्र लिखा गया है।

राज्यमंत्री श्रीमती गौर ने बताया कि आईआईटी शुरू करने की टर्म्स ऑफ रिफरेंस के साथ प्रस्ताव को संबंधित मंत्रालय को देने वह स्वयं अक्टूबर के पहले सप्ताह में दिल्ली जा रही है। उन्होंने बताया कि वह दिल्ली में केन्द्रीय शिक्षा मंत्री से भेंट कर भोपाल में शीघ्र आईआईटी शुरू करने के लिए अनुरोध करेंगी। भोपाल में आईआईटी शुरू होना आज की आवश्यकता है। राज्यमंत्री श्रीमती गौर ने कहां कि मध्यप्रदेश में एकमात्र आईआईटी इंदौर में है और प्रदेश से बड़ी संख्या में छात्र आईआईटी में एडमिशन लेते है, ऐसे में छात्रों को आईआईटी की पढ़ाई के लिए प्रदेश से बाहर जाना होता है।

राज्यमंत्री श्रीमती गौर ने कहां कि भोपाल में आईआईटी शुरू करने के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ हैं। आईआईटी संस्थान के भवनों के निर्माण के लिए पर्याप्त शासकीय जमीन भी उपलब्ध है। इसके साथ ही भोपाल प्रदेश और देश के अन्य हिस्सों से रेल, रोड और एयर कनेक्टीविटी से जुड़ा हुआ है। भोपाल में आईआईटी संस्थान की मांग भी युवाओं द्वारा पिछले कई वर्षों से की जा रही है। भोपाल में आईआईटी की स्थापना लगभग 8 करोड़ की आबादी वाले मध्यप्रदेश के लिए बड़ी सौगात होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *