September 27, 2024

जून 2025 तक देशभर में 1 लाख 4G मोबाइल टॉवर लगाने का लक्ष्य : ज्योतिरादित्य सिंधिया

0

नई दिल्ली

सस्ता इंटरनेट चाहने वालों के अच्छे दिन आने वाले हैं, क्योंकि BSNL की 35 हजार 4G साइट को लाइव कर दिया गया है। साथ ही 7000 से ज्यादा 4G मोबाइल टॉवर रोलआउट का काम पूरा हो गया है। यह मोबाइल टॉवर भारत के गांवों तक नेटवर्क पहुंचाने का काम करेंगे। टेलिकॉम मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ऐलान किया है कि जून 2025 तक 1 लाख 4G साइट लाइव कर दिया जाएगा। ऐसे में हर गांव तक बीएसएनएल का नेटवर्क होगा।

जून 2025 तक 1 लाख मोबाइल साइट होंगी लाइव
मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का कहना है कि BSNL नेटवर्क को शहरों के साथ ही गांवों में मजबूती देने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश देश के हर कोने तक सस्ता इंटरनेट पहुंचाने की है। सिंधिया ने कहा कि 1 लाख 4G टावर के लाइव होने से मोबाइल सर्विस इंप्रूव होगी। साथ ही नई सर्विस लॉन्च की जाएंगी।

BSNL दे रहा Free डेटा और 4G SIM
BSNL की तरफ से 4G रोलआउट के साथ ही फ्री 4G सिम अपग्रेड करने की सुविधा दी जा रही है। अगर आप BSNL की सिम चाहते हैं, तो आपको नजदीकी बीएसएनएल ऑफिस जाना होगा, जहां से मुफ्त में 4G BSNL सिम हासिल कर पाएंगे। सिम के एक्टिवेट होने के बाद कंपनी मुफ्त 4G बोनस डेटा दे रही है। ऐसे में यह BSNL में पोर्ट का सही समय है, जब फ्री 4G बीएसएनएल डेटा के साथ मुफ्त डेटा का लुत्फ उठा पाएंगे।

BSNL ने शुरू की 5G नेटवर्क टेस्टिंग
BSNL की ओर से 4G लॉन्च के साथ ही 5G नेटवर्क टेस्टिंग शुरू कर दी गई है। BSNL दिल्ली के मिंटो रोड और चाणक्यपुरी, आईआईटी दिल्ली में अपना 5G ट्रायल कर रही है। BSNL दिवाली तक देश भर 5G ट्रायल रन करने जा रही है। BSNL 5G नेटवर्क को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, तेजस नेटवर्क, विहान नेटवर्क, यूनाइटेड टेलीकॉम, कोरल टेलीकॉम, एचएफसीएल, टाइडल वेव और जैसी स्वदेशी दूरसंचार कंपनियां की मदद से रोलआउट किया जा रहा है।

सबसे सस्ती 4G और 5G सर्विस
BSNL 5G नेटवर्क कम लेटेंसी पर शानदार कॉलिंग और इंटरनेट का एक्सपीरिएंस देगा। इसमें एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग शामिल हैं। इसके अलावा BSNL की ओर से सबसे कम दर पर 4G और 5G सर्विस ऑफर की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *