September 28, 2024

रविचंद्रन अश्विन ने अनिल कुंबले को भले ही पीछे छोड़ दिया, लेकिन अभी भी मुरलीधरन से पीछे

0

कानपुर

भारतीय टीम के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है। बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के शुरुआती दिन अश्विन ने एक विकेट अपने नाम किया और इसके साथ ही वह एशिया में टेस्ट प्रारूप में भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। एशिया में लाल गेंद के प्रारूप में अश्विन के नाम अब 420 विकेट हो चुके हैं। 

एशिया के दूसरे सफल टेस्ट गेंदबाज बने अश्विन
अश्विन ने अनिल कुंबले को भले ही पीछे छोड़ दिया है, लेकिन श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन अभी भी एशिया के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज हैं। मुरलीधरन के नाम एशियाई जमीन पर टेस्ट में 612 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है, जबकि अश्विन दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। अश्विन और मुरलीधरन के बीच अभी काफी अंतर है। कुंबले 419 विकेट के साथ तीसरे स्थान पर हैं। 
एशिया में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज (टेस्ट में) 

गेंदबाज देश विकेट
मुथैया मुरलीधरन श्रीलंका 612
रविचंद्रन अश्विन भारत 420*
अनिल कुंबले भारत 419
रंगना हेराथ श्रीलंका 354
हरभजन सिंह भारत 300
मैच के पहले दिन रहा बारिश का साया
मैच की बात करें तो भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। मैच के शुरुआती दिन हालांकि बारिश का साया रहा जिस कारण मुकाबला देर से शुरू हुआ, जबकि वर्षा के कारण पहले दिन का खेल भी जल्द समाप्त करना पड़ा। टॉस नौ बजे की जगह सुबह 10 बजे हुआ था। वहीं, मैच शुरू सुबह साढ़े नौ बजे की जगह सुबह साढ़े 10 बजे हुआ था। दिन के खेल की समाप्ति तक बांग्लादेश ने पहली पारी में तीन विकेट पर 107 रन बना लिए हैं। 
कानपुर में 60 साल बाद किसी कप्तान ने गेंदबाजी का फैसला किया
इस टेस्ट में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। कानपुर में यह 24वां टेस्ट है और ऐसा सिर्फ दूसरी बार हुआ है जब यहां किसी कप्तान ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनी हो। इससे पहले ऐसा 60 साल पहले 1964 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने यह फैसला किया था। तब टीम इंडिया के कप्तान मनसूर अली खान पटौदी रहे थे। उन्होंने कानपुर में टॉस जीतने के बाद इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed