September 28, 2024

छत्तीसगढ़ में बारिश से मिली राहत, रायपुर में 33.4 डिग्री रहा तापमान

0

रायपुर

देश के अन्य हिस्सों की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में भी मानसून की वापसी हो रही है। शनिवार से उत्तरी छत्तीसगढ़ में भी बारिश की गतिविधियां कम होने की संभावना है। अब अगले तीन दिनों तक प्रदेश में बारिश के आसार नहीं हैं, हालांकि एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है।

बारिश थमने के साथ ही तापमान में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, अब दो अक्टूबर के बाद एक नया सिस्टम सक्रिय होगा, जिससे दक्षिण और मध्य क्षेत्र के जिलों में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती है।

शुक्रवार को उत्तर छत्तीसगढ़ के जिलों में भारी बारिश हुई। इसके अलावा प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। सबसे अधिक कुसमी में 210 मिलीमीटर वर्षा हुई। प्रदेश में सबसे अधिक 33.4 डिग्री तापमान रायपुर में तथा सबसे कम तापमान 21.6 डिग्री पेंड्रा रोड में दर्ज किया गया।

बना हुआ है ये सिस्टम

    मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और उसके आसपास के क्षेत्र पर स्थित है, जो औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है।
    एक द्रोणिका दक्षिण गुजरात से उत्तर पश्चिम बिहार तक दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्र में औसत समुद्र तल से 1.5 किमी और 5.8 किमी ऊपर चक्रवाती परिसंचरण के बीच बनी हुई है।
    मानसून वापसी की रेखा अजमेर, माउंट आबू, दीसा, सुरेंद्रनगर, जूनागढ़, फिरोजपुर, सिरसा, चुरू, से होकर गुजर रही है। इसके असर से प्रदेश में कुछ-कुछ जगहों पर ही हल्की बूंदाबांदी देखने को मिलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *