September 30, 2024

उद्यानिकी मंत्री कुशवाहा ने टीकमगढ़ में योजनाओं की समीक्षा कर नर्सरियों को आधुनिक बनाने के दिए निर्देश

0

उद्यानिकी मंत्री कुशवाहा ने टीकमगढ़ में योजनाओं की समीक्षा कर नर्सरियों को आधुनिक बनाने के दिए निर्देश

 उद्यानिकी मंत्री कुशवाहा ने कृषकों के पंजीयन, भौतिक सत्यापन और नर्सरी में संचालित कार्यों की जानकारी प्राप्त की

मद्य निषेध सप्ताह का आयोजन प्रभावी ढंग से किया जाए : मंत्री कुशवाह

भोपाल
उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री, नारायण सिंह कुशवाहा ने टीकमगढ़ जिले में उद्यानिकी विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कृषकों के पंजीयन, भौतिक सत्यापन और नर्सरी में संचालित कार्यों की जानकारी प्राप्त की, जिसमें फल पौधों का उत्पादन, वितरण और रिक्त भूमि पर मातृ वृक्षों का रोपण शामिल था। उन्होंने जिले की शासकीय नर्सरी महेन्द्रबाग और कुण्डेश्वर को आधुनिक बनाने के निर्देश दिए, जिससे नर्सरियों की कार्यक्षमता और गुणवत्ता में सुधार हो सके। मंत्री ने अधिकारियों को नर्सरियों के संचालन में आवश्यक सुधार लागू करने का निर्देश दिये।

मद्य निषेध सप्ताह का आयोजन प्रभावी ढंग से किया जाए : मंत्री कुशवाह

सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन  कल्याण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा है कि एक अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस तथा 2 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक मनाए जाने वाला मद्य निषेध सप्ताह का आयोजन प्रभावी ढंग से किया जाए। उन्होंने यह निर्देश टीकमगढ़ जिले के प्रवास के दौरान विभाग योजना की समीक्षा बैठक में दिए।

मंत्री कुशवाह ने कहा की अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन कल्याण दिवस के अवसर पर वृद्धजनों के लिए कार्यक्रम का आयोजन जिला स्तर पर किया जाए। जिन वृद्धजनों को सहायक उपकरणों की आवश्यकता हो वह उपलब्ध कराये जाए।

उप संचालक सामाजिक न्याय आर.के. पस्तोर ने जिले में  संचालित योजनाओं की जानकारी दी। जिले में दो वृद्धाश्रम संचालित है, जिनमें वरिष्ठजनों के दिवस 01 अक्टूबर को सहायक उपकरण का वितरण व कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।  जिला चिकित्सालय में नशा निवारण केन्द्र (एटीएफ) खोलने ने कि  जिला चिकित्सालय में सिविल सर्जन के द्वारा प्रारम्भिक तैयारी कर ली गई है तथा मद्य निषेध सप्ताह के दौरान उक्त सेन्टर पर प्रारम्भ हो जायेगा।  दिव्यांगजनों को एडिप योजना में सहायक उपकरण वितरण किये जाएँगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *