September 30, 2024

रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में T-90 टैंक लेकर आएंगे इंडियन आर्मी के जवान

0

रायपुर

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में पहली बार जिला प्रशासन और इंडियन आर्मी की ओर से 5 और 6 अक्टूबर को ‘नो योर आर्मी’ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. पहली बार इंडियन आर्मी का सबसे शक्तिशाली T-90 टैंक इस कार्यक्रम में लाया जा रहा है. यहां युवाओं को भारतीय सेना को करीब से जानने का मौका मिलेगा. भारतीय सेना की टीम इस कार्यक्रम के लिए रविवार को रायपुर पहुंची.

बता दें कि T-90 टैंक जंगी टैंक को रूस ने बनाया है. यह थर्ड जनेरेशन टैंक की श्रेणी में आता है. इससे 2 किलोमीटर तक की रेंज में हेलीकॉप्टर को मार गिरा सकते हैं. इसे आसान भाषा में टैंक की बुलेट-प्रूफ जैकेट कह सकते हैं. इससे 100 मीटर से लेकर 4000 मीटर तक की रेंज में निशाना लगाया जा सकता है. स्ट्रेला-10 को भी रायपुर में दिखाया जाएगा. ये एक छोटी दूरी की सरफ़ेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम (SAM) प्रणाली है. इसका इस्तेमाल कम ऊंचाई वाले प्लेन, हेलीकॉप्टरों, ड्रोन या RPV (रिमोटली पायलटेड व्हीकल्स) को मार गिराने के लिए किया जाता है.

हथियारों और उपकरणें का भी करेंगे प्रदर्शन
इस मेले में भारतीय सेना के हथियारों एवं उपकरणों का प्रदर्शन होगा, जिसमे टैंक्स, इन्फेंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स, आर्टिलरी गन्स एवं एयर डिफेन्स गन्स शामिल होंगी. साथ ही कार्यक्रम के दौरान भारतीय सेना के कमांडोज अपने अद्भुत रणकौशल का प्रदर्शन भी करेंगे, जिसमे कमांडोज द्वारा हवाई जहाज से पैरा जम्प एवं स्लिदरिंग का भी रोमांचक प्रदर्शन किया जाएगा. 05 अक्टूबर की संध्या सेना के बैंड्स द्वारा दीनदयाल उपाध्याय सभागार में एक भव्य म्यूजिकल शो का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें जबलपुर एवं वाराणसी से आए मिलिट्री बैंड्स की प्रतिभागिता होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *