September 30, 2024

राजस्थान-जयपुर सेंट्रल जेल से गैंगस्टर लॉरेंस का इंटरव्यू शूट, पंजाब हाईकोर्ट के आदेश पर हुई FIR

0

जयपुर.

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई द्वारा जयपुर सेंट्रल जेल से इंटरव्यू देने का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। पंजाब पुलिस की जांच में यह तथ्य सामने आया कि जयपुर सेंट्रल जेल में रहते हुए लॉरेंस बिश्नोई ने एक इंटरव्यू दिया था, जिसने मीडिया और जनता के बीच भारी चर्चा पैदा की थी। इससे पहले यह माना जा रहा था कि इंटरव्यू पंजाब की किसी जेल से दिया गया था। लेकिन अब जांच में स्पष्ट हुआ है कि यह इंटरव्यू जयपुर जेल में फिल्माया गया था।

पंजाब पुलिस ने दिसम्बर 2023 और जनवरी 2024 में इस मामले से संबंधित एफआईआर दर्ज की थी। प्रारंभिक जांच में कुछ पता नहीं चल सका, लेकिन दूसरी एफआईआर की जांच में विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने खुलासा किया कि इंटरव्यू जयपुर सेंट्रल जेल में हुआ था। दरअसल, लॉरेंस बिश्नोई को पिछले साल फरवरी-मार्च के दौरान जयपुर जी क्लब फायरिंग केस के सिलसिले में 21 दिनों तक जयपुर लाया गया था। इस दौरान 15 फरवरी से 6 मार्च 2023 के बीच लॉरेंस के दो इंटरव्यू शूट किए गए थे, जिन्हें बाद में सार्वजनिक किया गया। इन इंटरव्यू के वायरल होने के बाद विवाद शुरू हुआ और जांच का दायरा बढ़ाया गया।

पंजाब हाईकोर्ट के निर्देश और एफआईआर
एसआईटी की रिपोर्ट के आधार पर, पंजाब हाईकोर्ट ने जयपुर पुलिस को इस मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब जयपुर में गैंगस्टर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर दी गई है। इस केस की जांच का जिम्मा लालकोठी थानाधिकारी श्रीनिवास जांगिड़ को सौंपा गया है।

पंजाब पुलिस ने सौंपे अहम दस्तावेज
17 सितंबर को पंजाब पुलिस के अधिकारियों ने जयपुर पुलिस कमिश्नरेट को इस मामले से जुड़े अहम दस्तावेज सौंपे थे, जिसमें एक पैन ड्राइव भी शामिल थी। इसमें जयपुर सेंट्रल जेल में हुए इंटरव्यू का वीडियो और अन्य साक्ष्य मौजूद थे। इन दस्तावेजों के आधार पर लालकोठी पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज की गई और अब पूरे मामले की गहन जांच चल रही है।

जेल में सुरक्षा पर सवाल
यह मामला जेल के अंदर की सुरक्षा व्यवस्थाओं और प्रशासनिक चूक पर गंभीर सवाल उठाता है। लॉरेंस बिश्नोई जैसे खतरनाक गैंगस्टर का जेल के अंदर से इंटरव्यू देना सुरक्षा के बड़े उल्लंघन की ओर इशारा करता है, जिसके कारण प्रशासन पर भी उंगलियां उठाई जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *