October 2, 2024

भारतीय-अमेरिकी सदस्य ने भारत में अमेरिकी दूतावास द्वारा 2.5 लाख नए वीजा आवेदनों पर विचार किए जाने का स्वागत किया

0

वाशिंगटन
अमेरिका में ‘प्रेसिडेंशियल कमीशन फॉर एशियन-अमेरिकन'  ( USPCAA) के एक भारतीय-अमेरिकी सदस्य ने भारत में अमेरिकी दूतावास द्वारा 2.5 लाख नए वीजा आवेदनों पर विचार किए जाने का स्वागत किया। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि भारत में अमेरिकी दूतावास ने पर्यटकों, कुशल कामगारों और छात्रों सहित यात्रियों के लिए अतिरिक्त ‘स्लॉट' खोले हैं जिनमें नए वीजा आवेदनों पर विचार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हाल में जारी किए गए ‘स्लॉट' भारतीय आवेदकों को समय पर साक्षात्कार देने में मदद करेंगे, जिससे यात्रा को सुविधाजनक बनाया जा सकेगा।

इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ‘एशियन-अमेरिकन, नेटिव हवाईयन एंड पैसिफिक आइलैंड' (AANHPI ) के लिए राष्ट्रपति के सलाहकार आयोग के सदस्य अजय भुटोरिया ने सोमवार को कहा, ‘‘यह व्हाइट हाउस (अमेरिका के राष्ट्रपति का आधिकारिक कार्यालय एवं आवास) एएएनएचपीआई आयोग में पहले प्रस्तुत की गई मेरी सिफारिशों में से एक का प्रत्यक्ष परिणाम है।'' उन्होंने कहा, ‘‘मैं भारत में अमेरिकी दूतावास खास तौर पर भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी का आभारी हूं, जिन्होंने वीजा आवेदनों पर कार्रवाई के दौरान आवेदकों के साक्षात्कार के लिए प्रतीक्षा समय को कम करने के संबंध में समर्पित प्रयास किए हैं।

हाल में 2,50,000 (2.5 लाख) अतिरिक्त वीजा आवेदनों पर विचार किए जाने की घोषणा अमेरिका जाने के इच्छुक भारतीय परिवारों एवं छात्रों समेत उन यात्रियों को सहायता प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।'' भुटोरिया ने कहा ‘‘ हालांकि यह उपलब्धि व्हाइट हाउस एएएनएचपीआई आयोग को दी गई मेरी सिफारिशों के सकारात्मक प्रभाव को दर्शाती है, लेकिन हमें यह भी मानना ​​होगा कि इस दिशा में अभी और काम किया जाना बाकी है।''  

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *