October 3, 2024

महात्मा गांधी ने देश की आजादी के लिए जो योगदान दिया, उसे भारत कभी नहीं भूलेगा : CM डॉ मोहन यादव

0

भोपाल

आज राष्ट्रपति महात्ममा गांधी की जयंती पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने स्वच्छता पखवाड़े के समापन कार्यक्रम में विकास की अनेक सौगात दी। इसके अलावा सफाई मित्रों को सम्मानित कर उनके खातों में तीन-तीन हजार की प्रोत्साहन राशि 69 लाख 42 हजार रूपये  सिंगल क्लिक के जरिए ट्रांसफर की। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वर्चुअली शामिल हुए। इस दौरान 685 करोड़ रूपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और भूमि-पूजन किया गया। 125 सीएनजी रोड टू डोर वाहनों को सीएम मोहन ने हरी झंडी दिखाई।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने महात्मा गांधी को उनकी जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि दी और कहा कि भारत देश को स्वतंत्र कराने में उनके योगदान को कभी नहीं भूलेगा। सीएम यादव ने देश के दूसरे प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री को भी उनकी जयंती पर याद करते हुए कहा कि हम उनके जीवन से सीख सकते हैं कि कठिनाइयों के बावजूद कैसे महान ऊंचाइयों को छुआ जा सकता है।

सीएम मोहन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर क्षेत्र और हर क्षेत्र में प्रगति के साथ आगे बढ़ रहे हैं। खासकर, दक्षिण एशियाई देशों में मौजूदा अस्थिरता के बीच पीएम मोदी शांति का संदेश फैला रहे हैं। यह भारत के गौरव को बढ़ाता है और महात्मा गांधी की परंपरा को आगे बढ़ाता है।” उन्होंने कहा, “महात्मा गांधी के साथ-साथ लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती है। हम राष्ट्र के प्रति उनके योगदान को याद करते हैं। कठिनाइयों से जूझते हुए भी कोई व्यक्ति किस तरह से ऊंचाइयों को छू सकता है, यह हम उनसे सीख सकते हैं। इतनी ऊंचाई पर पहुंचने के बावजूद भी उन्होंने सादगी की छाप छोड़ी। मैं उन दोनों को नमन करता हूं। हम कामना करते हैं कि मध्य प्रदेश और देश उनके बताए मार्ग पर आगे बढ़े।”

स्वच्छता कर्मी के कार्यों को पीएम मोदी ने सराहा  
मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि 2014 के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छता अभियान 2 अक्टूबर को मनाया। जब हम अपने घरों में सो रहे होते हैं, उसके पहले ही स्वच्छता कर्मी काम पर निकल जाते हैं। जैसे सिपाही देश के लिए अपना बलिदान देता है, वैसे ही स्वच्छता कर्मी अपने शहर को साफ रखने के लिए काम करता है। स्वच्छता कर्मियों के इस बड़े काम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सराहा। महात्मा गांधी जी ने स्वच्छता को महत्व दी, उन्होंने आजादी की लड़ाई के साथ स्वच्छता को भी महत्व दिया। सीएम मोहन ने कहा कि 19 सितंबर के दिन उज्जैन में राष्ट्रपति जी के साथ हमने स्वच्छता कर्मियों को सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed