October 3, 2024

इंदौर में बनी पहली जिला स्तरीय समिति, महिलाओं की सुरक्षा के लिए करेगी काम

0

इंदौर
 महिला पर्यटकों के लिए सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करने और उनकी शिकायतों के समाधान के लिए मध्य प्रदेश की पहली जिला स्तरीय समिति इंदौर में गठित की गई है। इसी तरह की जिला स्तरीय समितियां राज्य भर के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर गठित की जाएंगी, जहां पर्यटकों की अच्छी खासी आमद होती है।

इन जिलों में भी बनेगी ऐसी समिति

जिन जिलों में ऐसी समिति बननी है, उनमें उज्जैन, खंडवा, खरगोन, निवाड़ी, जबलपुर, अनूपपुर और होशंगाबाद शामिल हैं। पुलिस की अगुआई वाली इंदौर जिला समिति में कानून प्रवर्तन, जिला प्रशासन, राजस्व, पर्यटन, पुरातत्व और अन्य विभागों के 15 से अधिक सदस्य शामिल हैं।

महिलाओं के लिए बनेगा सुरक्षित माहौल

इंदौर जिला समिति की नोडल अधिकारी अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त डॉ. सीमा अलावा ने कहा, 'हमने राज्य की पहली जिला स्तरीय समिति गठित की है, जो महिला पर्यटकों के लिए सुरक्षित माहौल को बढ़ावा देने के लिए कई विभागों के साथ मिलकर काम करेगी। राज्य में पर्यटकों और अकेली महिला पर्यटकों की बढ़ती संख्या के साथ, महिलाओं के लिए एक मजबूत और सुरक्षित माहौल बनाने की आवश्यकता तेजी से महत्वपूर्ण हो गई है।'

ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया एमपी और सीजी चैप्टर के अनुसार, ट्रैवल एजेंटों के एक संघ, मध्य प्रदेश में आने वाले कुल पर्यटकों में महिला यात्रियों का अनुपात बढ़कर 20 प्रतिशत हो गया है।

एमपी पुलिस के साथ MoU

मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड (एमपीटीबी) ने लोगों को प्रशिक्षण देने और जागरूकता बढ़ाने के लिए मध्य प्रदेश पुलिस के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। मध्य प्रदेश के पर्यटन मंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने कहा, 'मध्य प्रदेश अपनी समृद्ध विरासत, जीवंत संस्कृति और आकर्षक पर्यटक आकर्षणों के कारण एक पसंदीदा पर्यटन स्थल के रूप में उभरा है। पर्यटकों की आमद हर साल बढ़ रही है। राज्य सरकार एक सुरक्षित वातावरण स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है, जहां महिला यात्री सुरक्षित और सहज महसूस करें।

मंत्री ने बताया कि ये समितियां कानून प्रवर्तन, जिला प्रशासन, पर्यटन और अन्य संबंधित विभागों के बीच घनिष्ठ सहयोग को बढ़ावा देकर पर्यटन क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देने की पहल के रूप में काम करेंगी। हम पूरे राज्य में इस मॉडल को दोहराने की कोशिश करेंगे।'

ऐसे तैयार हो रही कमेटी

महिलाओं के लिए सुरक्षित पर्यटन स्थल (एसटीडीडब्लू) परियोजना के तहत, एमपीटीबी ने लगभग 8000 महिलाओं को प्रशिक्षित किया है और 35,000 व्यक्तियों को आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया है। इस परियोजना का उद्देश्य आतिथ्य क्षेत्र में 48 विभिन्न भूमिकाओं के लिए महिलाओं को तैयार करना है, जिसमें गार्ड, ड्राइवर, नाव संचालक, टूर असिस्टेंट और होटल संचालक शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed