October 2, 2024

झारखंड-गोड्डा में पटरी को बम से उड़ाया, 40 मीटर दूर गिरे पटरी के हिस्से के चलते फंसीं मालगाड़ियां

0

गोड्डा.

झारखंड के गोड्डा के ललमटिया से फरक्का (पश्चिम बंगाल) स्थित एनटीपीसी तक कोयला ढुलाई के लिए बिछाए गए एमजीआर ट्रैक को बीते मंगलवार की रात असामाजिक तत्वों ने बरहेट के रांगा गांव के घुटुटोला के पास बम से उड़ा दिया है। इससे अहले सुबह से ही इस ट्रैक पर कोयला लोड करने वाली मालगाड़ियों का परिचालन ठप हो गया है। इस क्षेत्र में पहली बार ऐसी घटना हुई है। इस घटना में किसी षडयंत्र से इनकार नहीं किया जा सकता है।

पुलिस को जांच के क्रम में घटनास्थल के पास से कुछ इलेक्ट्रिक तार आदि बरामद हुआ है। उधर, घटना की सूचना पाकर बरहड़वा एसडीपीओ के अलावा फरक्का एनटीपीसी के वरीय अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। मामले की छानबीन की जा रही है। नाइट गार्ड गोविंद साव (पचकठिया) के मुताबिक, मंगलवार की रात करीब 11.59 बजे काफी जोरदार आवाज हुई। हालांकि उनको लगा कि किसी ट्रक आदि का टायर ब्लास्ट किया होगा। घटना के बाद कोयला ढोने वाली कई मालगाड़ियां फंस गईं हैं, उनका परिचालन ठप हो गया है।

करीब 40 मीटर दूर जाकर गिरा ट्रैक का टूटा हिस्सा –
बाद में अहले सुबह मुंशी मित्तन ने उसे इस घटना की सूचना दी। उसके बाद जांच करने पर पता चला कि किसी ने एमजीआर ट्रैक को बम से उड़ा दिया है। ट्रैक का करीब 470 सेमी हिस्सा टूटकर घटनास्थल से करीब 39 मीटर दूर जाकर गिरा है। इससे साफ है कि बम शक्तिशाली था। सूचना के बाद सुबह से ही इस ट्रैक पर कोयला ढुलाई को बंद कर दिया गया है। समाचार भेजे जाने तक एसपी अमित कुमार सिंह के मौके पर पहुंचने की बात कही जा रही थी। हादसे की सूचना के बाद सुबह से ही इस ट्रैक पर कोयला ढुलाई को बंद कर दिया गया है। इस बीच एसपी अमित कुमार सिंह ने घटनास्थल का मुआयना करने के बाद बताया कि सभी एंगल पर जांच चल रही है। एफएसएल की टीम को जांच के लिए घटनास्थल पर बुलाया गया है। मौके पर एनटीपीसी के सीनियर असिस्टेंट इंजीनियर सरवर हुसैन , जूनियर इंजीनियर देवायन इस्मत, एनटीपीसी के सीआईएसएफ कमांडेंट सेंथिल राजन, बरहरवा एसडीपीओ मंगल सिंह जामुदा, राजमहल एसडीपीओ विमल कुमार त्रिपाठी, थाना प्रभारी पवन कुमार, संवेदक प्रतिनिधि परवेज आलम पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed