October 2, 2024

पीएम मोदी 5 अक्टूबर को किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त करेंगे जारी

0

नई दिल्ली

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहते किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं।देश में ज्यादातर किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है। बहुत से ऐसे किसान हैं जिन्हें फसल का नुकसान झेलना पड़ता है। ऐसे में केंद्र सरकार ने किसानों की आर्थिक मदद के लिए कई योजनाएं चलाती है। इसी तरह की एक योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) है। इस योजना के तहत किसानों को अब तक 17 किश्तों में पैसे जारी किए जा चुके हैं। जबकि 18वीं किश्त का किसानों को इंतजार है। लेकिन यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। केंद्र सरकार की ओर से 5 अक्टूबर को किसानों के अकाउंट में पैस जमा कर दिए जाएंगे। कुल मिलाकर फेस्टिव सीजन में किसानों को पैसे मिल जाएंगे।

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहते किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। किसानों के ये पैसे 3 किश्तों में दिए जाते हैं। हर एक किश्त 2,000 रुपये की होती है। आमतौर पर पीएम किसान सम्मान निधि की पीएम पहली किश्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।

महाराष्ट्र के वाशिम से जारी होगी 18वीं किश्त

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर 2024 को महाराष्ट्र के वाशिम से 18वीं किश्त किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर करेंगे। पीएम मोदी डीबीटी के जरिए 9.5 करोड़ से ज्यादा किसानों के अकाउंट में 2000 रुपये ट्रांसफर करेंगे। इसके लिए सरकार 20,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी योजना से जुड़े किसानों के साथ बातचीत भी करेंगे। इससे पहले जून 2204 में पीएम किसान की 17वीं किश्त जारी की गई थी। पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर बेनिफिशियरी लिस्‍ट (PM Kisan beneficiary List) देखकर यह पता चल जाएगा कि आपके खाते में पैसे आएंगे या नहीं।

फौरन करें ये काम, तभी मिलेंगे पैसे

पीएम किसान योजना की 18वीं किश्त का फायदा उठाने के लिए 5 अक्टूबर से पहले कुछ काम करना बेहद जरूरी है। एक भी गलती करने पर फायदा नहीं मिलेगा। अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं तो बैंक खाते का ई-केवाईसी का पूरा होना जरूरी है। विभाग की तरफ से पहले भी कहा जा चुका है कि अगर किश्त का फायदा चाहिए तो ये काम जरूर करवा लें। वहीं ई-केवाईसी के अलावा दूसरा काम पीएम किसान योजना के लाभार्थी को भू-सत्यापन करवाना भी जरूरी है। इसके साथ ही किसानों के बैंक अकाउंट को उनके आधार कार्ड से लिंक होना बहुत जरूरी है। जिन किसानों ने ये तीन काम करवाएं हैं, वे 18वीं किश्त का फायदा उठा सकते हैं।

इस हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

सरकार ने किसानों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगर आपने अप्लाई किया है। उसका स्टेटस जानने के लिए आप 155261 पर कॉल कर सकते हैं। इस पर सभी तरह की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

5 अक्टूबर को हरियाणा में वोटिंग भी

 महाराष्ट्र में आने वाले दिनों में विधानसभा चुनाव होने हैं साथ में 5 अक्टूबर, 2024 को जिन दिन पीएम किसान सम्मान योजना के तहत 9.5 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जायेंगे उस दिन हरियाणा में विधानसभा चुनावों के लिए मतदान भी हो रहा होगा.
किसानों को अब तक मिले 3.25 लाख करोड़ रुपये

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना दुनिया की सबसे बड़ी डायरेक्ट ट्रासंफर स्कीमों में से एक है. 2019 के लोकसभा चुनावों के ठीक पहले मोदी सरकार ने अंतरिम बजट पेश करते हुए स्कीम को लॉन्च किया था. पीएम किसान योजना के तहत साल में तीन किस्तों में किसानों को 6000 रुपये सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है जिससे महंगे बीज खाद से उन्हें राहत दी जा सके. पीएम किसान योजना में अबतक 17 किस्त में 9.25 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 3.25 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किया जा चुका है.

पीएम किसान के रजिस्ट्रेशन के लिए eKYC है जरूरी

पीएम किसान से सरकार के आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्टर्ड किसानों का ई-केवाईसी होना बेहद जरूरी है. पीएमकिसान पोर्टल पर ओटीपी बेस्ट ई-केवाईसी उपलब्ध है. इसके अलावा बायोमेट्रिक बेस्ड ई-केवाईसी के लिए नजदीकी सीएससी सेंटर्स में संपर्क किया जा सकता है.   

खाते में पैसा आया या नहीं ऐसे करें चेक

पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.

होमपेज पर सम्बंधित लिंक पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या आधार नंबर डालें.

इसके बाद कैप्चा दर्ज करें.

इसके बाद Get Status पर क्लिक करें.

इसके बाद स्क्रीन पर किस्त से जुड़ा स्टेटस नजर आएगा.

मोबाइल ऐप के माध्यम से किसान अपने भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *