October 3, 2024

माता वैष्णो देवी यात्रा: रेलवे विभाग ने श्रद्धालुओं के लिए 2 स्पेशल ट्रेनें शुरू की जा रही है जो कि दशहरा व दीवाली पर चलेंगी

0

पंजाब
त्योहारों का सीजन शुरू होने जा रहा है और कल से नवरात्रे भी शोरू होने जा रहे हैं। ऐसे में कई रेलगाड़ियों में भीड़ आम ही देखने को मिल जाती है। नवरात्रों के चलते श्रद्धालु माता वैष्णो देवी में मां के दर्शन के लिए जाते हैं। इसी बीच श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी सामने आई है। यात्रियों की सुविधा के लिए और भीड़ को मेंटेन करने के स्पेश ट्रेनें चलाने के आदेश जारी हो गए हैं। गौरतलब है कि माता वैष्णो देवी जाने के लिए वेटिंग 400 के आसपास है। नवरात्रों के ध्यान में रहते हुए रेलवे विभाग ने श्रद्धालुओं की संख्या में 5 गुना बढ़ौतरी की है। रेलवे विभाग द्वारा 2 स्पेशल ट्रेनें शुरू की जा रही है जोकि दशहरा व दीवाली पर चलेंगी। ये ट्रेने धनबाद से जम्मू तवी तक चलाई जाएंगी।

जानकारी के अनुसार उक्त ट्रेन 26 नवंबर तक प्रत्येक मंगलवार सुबह 10.10 बजे चलकर अगली रात 10.40 बजे जम्मू तवी पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन बुधवार को जम्मू तवी रात 11.25 बजे प्रस्थान करके एक दिन बाद दोपहर 2.00 बजे धनबाद पहुंचेगी। रास्ते में उक्त स्पेशल ट्रेन पठानकोट छावनी, जालंधर छावनी, लुधियाना, सरहिंद, अम्बाला छावनी, पानीपत, सोनीपत, पुरानी दिल्ली, टुण्डला, गोविन्दपुरी, प्रयागराज, वाराणसी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, भभुआ रोड, सासाराम,  देहरी ऑनसोन, अनुग्रह नारायण रोड, गया, कोडरमा, हजारीबाग, पारसनाथ, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस गोमोह रेलवे स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी।

बता दें कि कैंट स्टेशन पर डिवैल्पमैंट कार्य के चलते 9 अक्तूबर तक 62 ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होगा जिसमें 16 ट्रेनें रद्द रहेंगी। 5 ट्रेनें शॉर्ट टर्मिनेट व 5 ट्रेनें शार्ट आर्गेनाइज्ड की जाएगी, 13 ट्रेनों का रूट डायवर्ट होगा जबकि 23 ट्रेनें रिशैड्यूल-रैगुलेशन में रहेगी। इसी क्रम में शान-ए-पंजाब व शताब्दी जालंधर नहीं आएगी बल्कि इनका परिचालन लुधियाना, फगवाड़ा से किया जाएगा। प्रभावित होने वाली 62 ट्रेनों में अधिकतर ट्रेनों जालंधर से संबंधित है जिसके चलते जालंधर, लुधियाना, अमृतसर के यात्रियों को अधिक परेशानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed