October 6, 2024

21 भारतीय स्टार्टअप्स ने इस सप्ताह 16 सौदों के जरिए जुटाए 93 मिलियन डॉलर का वित्त पोषण जुटाया

0

नई दिल्ली
भारत में लगभग 21 स्टार्टअप्स ने इस सप्ताह 16 सौदों के जरिए लगभग 93 मिलियन डॉलर का वित्त पोषण जुटाया। इसमें चार विकास चरण सौदे और 12 प्रारंभिक चरण के वित्त पोषण शामिल हैं। यह पिछले सप्ताह 29 घरेलू स्टार्टअप्स द्वारा जुटाई गई लगभग 461 मिलियन डॉलर की राशि से काफी कम है, जिसमें 10 विकास-चरण सौदे शामिल थे। इस सप्ताह, कृषि आपूर्ति श्रृंखला स्टार्टअप वेकूल ने ग्रैंड एनीकट से ऋण वित्त पोषण में 100 करोड़ रुपये जुटाए। वेकूल किसानों से डेयरी उत्पादों सहित ताजा उपज खरीदता है और उन्हें खुदरा विक्रेताओं और रेस्तरां को बेचता है।

फिनटेक प्लेटफॉर्म बेसिक होम लोन ने सीई-वेंचर्स के साथ मिलकर बर्टेल्समन इंडिया इन्वेस्टमेंट्स (बीआईआई) के नेतृत्व में सीरीज बी फंडिंग राउंड में 10.6 मिलियन डॉलर जुटाए। एनट्रैकर की रिपोर्ट के अनुसार, मिलेट आधारित स्नैक्स ब्रांड ट्रू गुड ने ओक्स एसेट मैनेजमेंट के नेतृत्व में पुरो वेलनेस और वी ओशन इन्वेस्टमेंट्स के साथ मिलकर 72 करोड़ रुपये जुटाए।

इस सप्ताह 59.05 मिलियन डॉलर प्राप्त करने वाले 12 शुरुआती चरण के स्टार्टअप में से रासायनिक विनिर्माण प्लेटफॉर्म एमस्टैक ने सबसे ज्यादा फंडिंग हासिल की। आईजी ड्रोन ने इंडिया एक्सेलेरेटर और एंजेल इन्वेस्टर्स के नेतृत्व में 1 मिलियन डॉलर का बड़ा निवेश हासिल करते हुए अपना शुरुआती फंडिंग राउंड पूरा किया।

मानसिक स्वास्थ्य मंच एसआईएस यूएन ने आरपीएसजी कैपिटल वेंचर्स और कुछ नए निवेशकों के नेतृत्व में 2.5 मिलियन डॉलर जुटाए। बेंगलुरु और दिल्ली-एनसीआर स्थित स्टार्टअप सात-सात सौदों के साथ सबसे आगे रहे। इसके बाद मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई का स्थान रहा।

तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में, घरेलू स्टार्टअप ने 4 बिलियन डॉलर से अधिक की राशि जुटाई, जिसमें प्री-राउंड आईपी के साथ 300 मिलियन डॉलर और 200 मिलियन डॉलर से अधिक के कई लेनदेन शामिल हैं। इसमें 3.3 बिलियन डॉलर के 85 ग्रोथ और लेट-स्टेज सौदे, साथ ही 754.26 मिलियन डॉलर के 207 शुरुआती चरण के सौदे शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *