October 8, 2024

जब उनकी इच्छा पूरी नहीं होती, तब वे अच्छे काम करने वालों को परेशान करते हैं, हिमंत सरमा और शिवराज पर बड़ा हमला: कल्पना सोरेन

0

गुमला
गांडेय विधायक कल्पना सोरेन सम्मान यात्रा के क्रम में सोमवार को गुमला जिले के सिसई में जनसभा को संबोधित किया। अपने संबोधन में कल्पना सोरेन ने हिमंत बिस्वा सरमा और शिवराज सिंह चौहान पर हमला बोला। बिना नाम लिए कल्पना सोरेन ने कहा कि बाहर से आए नेता, जिन्हें झारखंडी भाषा भी नहीं आती है, वे झारखंड के भाग्य विधाता बनना चाहते हैं। जब उनकी इच्छा पूरी नहीं होती, तब वे अच्छे काम करने वालों को परेशान करते हैं।

उन्होंने कहा कि जब 2016 में झारखण्ड में बीजेपी की सरकार थी तो बीजेपी ने राज्य के अल्पसंख्यक विद्यालयों में शिक्षकों की बहाली बन्द कर दी। उन्होंने सरना धर्म कोड के सम्बंध मे कहा कि हमारी सरकार ने सरना धर्म कोड का प्रस्ताव पास कर दिया है पर भाजपा वाले नहीं चाहते कि सरना धर्म कोड लागू हो।

उन्होंने कहा कि भाजपा वाले पीआईएल मास्टर गैंग हो गए है, जो झारखंड की सभी योजनाओं मे रोड़े अटकाते हैं चाहे वह हमारी नियोजन नीति हो,पिछड़ों के लिए आरक्षण हो, आरक्षण नीति हो या मइया सम्मान योजना हो। भाजपा वालों को कुछ पसंद नहीं आता। उन्होंने झारखंड की कुड़ुख भाषा को आठवीं अनुसूची मे शामिल कराने तक संघर्ष करने की बात कहते हुए कहा कि उनकी अबुआ सरकार झारखंड की संस्कृति एवं पहचान को हर हाल में बचा कर रखेगी।

खनिज राजस्व के सम्बंध मे कल्पना सोरेन ने कहा कि संपदा हमारी ख़ज़ाना हमरी और भाजपा हमारी खजाने से दूसरे राज्यों का विकास करना चाहती है, हमें हमारी रायल्टी का पैसा भी नहीं दिया जा रहा है। मनरेगा योजना में झारखंड के हिस्से की हज़ारों करोड़ रुपये केंद्र के पास बकाया है।

गोगो दीदी योजना पर मंत्री दीपिका पांडेय का हमला
कृषि मंत्री दीपिका पांडेय सिंह ने कहा कि विपक्ष चुनाव को देखकर गोगो दीदी योजना का फॉर्म भरवा रही है जो चुनाव के बाद कचरे मे फेंका जाएगा। इंडी गठबंधन सरकार झारखंड मे विशेषकर गुमला जिला में मोटे अनाज को प्रोत्साहित कर रही हैं, किसानो का लोन माफ कर रही है। मिलेट किसानों को सरकार प्रोत्साहन राशि के रूप मे 50 करोड़ उपलब्ध करा रही हैं। महिला बाल विकास मंत्री बेबी देवी ने कहा कि राज्य सरकार वृद्धावस्था पेंशन एवं मइया सम्मान योजना लेकर आई है झारखंड मे पहली बार हुआ है। हेमंत सरकार फिर से सत्ता में आई तो, मइया सम्मान की राशि बढ़ाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *