September 25, 2024

पात्रताधारियों का घर-घर सर्वे कर दिया जा रहा है लाभ : कृषि मंत्री पटेल

0

भोपाल

किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि केन्द्र और राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं में पात्रताधारियों को लाभान्वित करने घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हरदा जिले में शुरू किये गये "आपकी समस्या का हल-आपके घर'' अभियान को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सराहा है। अब मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान प्रदेश में पात्रताधारियों को लाभान्वित करने के लिये 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक चलाया जा रहा है। गत दिवस हरदा जिले के खिरकिया में अभियान में विभिन्न योजनाओं के पात्रताधारियों को लाभ प्रदान किये गये।

कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि अभियान में सर्वे दलों द्वारा घर-घर जाकर केन्द्र और राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं के लाभों से वंचित रह गये पात्रताधारियों को चिन्हांकित किया जा रहा है। मौके पर ही फार्म भरे जा रहे हैं। मौके पर नहीं मिलने वाले पात्रताधारियों के फार्म शिविरों में भरे जाकर लाभ पहुँचाया जा रहा है। अब पात्रताधारियों को सरकारी कार्यालयों में जाने की आवश्यकता नहीं है। अधिकारी-कर्मचारी स्वयं घर आकर लाभ पहुँचायेंगे।

खिरकिया में हुए मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान शिविर में उज्ज्वला योजना की 41 महिलाओं को गैस कनेक्शन एवं सामग्री के दस्तावेज, 5 पात्र परिवारों को आयुष्मान कार्ड, 12 को खाद्यान्न पात्रता पर्ची, 3 को संबल योजना के कार्ड, 12 को स्ट्रीट-वेंडर योजना का लाभ तथा एक स्व-सहायता समूह को ऋण स्वीकृति-पत्र प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान शिविर में जिला पंचायत अध्यक्ष गजेन्द्र शाह, उपाध्यक्ष दर्शन सिंह गहलोत, नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती इन्द्रजीत कौर खनूजा सहित जन-प्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित थे।

खिरकिया एसडीएम कार्यालय के नवीन भवन का भूमि-पूजन

कृषि मंत्री पटेल ने खिरकिया के एसडीएम कार्यालय के लिये एक करोड़ 15 लाख रूपये की लागत के नवीन भवन का भूमि-पूजन किया। भवन बन जाने से जन-कल्याण के कार्यों को करने में अधिकारी-कर्मचारियों को सुविधा होगी। साथ ही वे नई ऊर्जा के साथ कार्य कर सकेंगे।

भजनों का लिया आनंद, थिरके भी

कृषि मंत्री पटेल हरदा के ग्राम झल्लार में भजन प्रतियोगिता में शामिल हुए। उन्होंने भजनों का आनंद लिया और भजनों पर थिरके भी। मंत्री पटेल ने प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली भजन मण्डली को प्रोत्साहन स्वरूप 11 हजार रूपये का नगद पुरस्कार दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *