October 9, 2024

दो बार ग्रैमी जीतने वाली सिंगर सिसी ह्यूस्टन की 91 साल की उम्र में हुई मौत

0

न्यूयॉर्क

दो बार ग्रैमी जीतने वाली गॉस्पेल और सोल सिंगर सिसी ह्यूस्टन का 91 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनकी बहू पैट ह्यूस्टन के अनुसार, सोमवार को उनका निधन न्यू जर्सी में उनके घर पर हुआ। वो अल्जाइमर की बीमारी से जूझ रही थीं। सिसी की मौत के वक्त उनके परिवार के लोग उनके साथ मौजूद थे।

सिसी ह्यूस्टन की बहू पैट ह्यूस्टन ने एक बयान में कहा, 'हमारा दिल दर्द और दुख से भरा हुआ है। हमने अपने परिवार की कुलमाता को खो दिया।' उन्होंने कहा कि संगीत और संस्कृति में सिसी का योगदान शानदार था। पैट ह्यूस्टन ने अपनी सास को गहरी आस्था वाली एक मजबूत महिला बताया, जो परिवार, कम्युनिटी के बारे में गहराई से परवाह करती थीं।

7 दशक से संगीत की दुनिया में थीं सिसी
सिसी ह्यूस्टन तकरीबन सात दशक से संगीत की दुनिया में हैं। उन्होंने फैमिली ग्रुप में एक गॉस्पेल सिंगर के रूप में अपनी शुरुआत की थी। 1960 के दशक में वो म्यूजिक इंडस्ट्री में छा गईं। वो 'द स्वीट इंस्पिरेशन्स' का भी हिस्सा थीं, जो एक फेमस ग्रुप था, जिसने एरीथा फ्रैंकलिन, एल्विस प्रेस्ली और वैन मॉरिसन जैसे संगीत दिग्गजों के साथ परफॉर्म किया था। इस ग्रुप ने ओटिस रेडिंग, डायोन वारविक और लू रॉल्स जैसे कलाकारों के साथ भी काम किया।

सिसी ने जीते 2 ग्रैमी अवॉर्ड
सिसी ने अपने करियर को भी उड़ान दी। अलग-अलग शैलियों में 600 से ज्यादा गाने रेकॉर्ड किए। गॉस्पेल एल्बम 'फेस टू फेस' और 'ही लीडथ मी' के लिए दो ग्रैमी अवॉर्ड भी जीते। उन्होंने जिमी हेंड्रिक्स, लूथर वैंड्रॉस और चाका खान जैसे सितारों के साथ भी गाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *