October 9, 2024

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड तोडा, 35वां टेस्ट शतक लगाया

0

नई दिल्ली
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने बुधवार को मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर के 34 टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। रूट ने दिन के दूसरे सत्र में अबरार अहमद की गेंद पर सिंगल लेकर यह उपलब्धि हासिल की। ​​रूट ने दिन के पहले सत्र में एलिस्टेयर कुक के 12,472 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा था।

1970 और 1980 के दशक में तेज गेंदबाजी, खासकर वेस्टइंडीज के खतरनाक तेज गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ अपनी तकनीक के लिए जाने जाने वाले गावस्कर 10,000 टेस्ट रन और 34 टेस्ट शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज थे और उन्हें क्रिकेट के इतिहास में सबसे महान सलामी बल्लेबाजों में से एक माना जाता था। गावस्कर का 34 टेस्ट शतकों का रिकॉर्ड करीब दो दशक तक कायम रहा, जब तक कि सचिन तेंदुलकर ने इसे पीछे नहीं छोड़ दिया।

गावस्कर का 34वां और अंतिम टेस्ट शतक (176 रन) दिसंबर 1986 में कानपुर में श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में आया था। रूट स्पिन और तेज गेंदबाजी दोनों के खिलाफ बेहतरीन रहे हैं, सभी परिस्थितियों में ढलने में सक्षम हैं और आधुनिक क्रिकेट में एक शानदार स्कोरर हैं और 'फैब फोर' (विराट कोहली, केन विलियमसन और स्टीव स्मिथ के साथ) में भी शामिल हैं, और इंग्लैंड के सर्वकालिक अग्रणी टेस्ट रन-स्कोरर हैं। अपना 35वां टेस्ट शतक बनाकर रूट ने महेला जयवर्धने, ब्रायन लारा और यूनिस खान को भी पीछे छोड़ दिया, जिन सभी ने 34 टेस्ट शतक बनाए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *