October 10, 2024

पढ़ाई के साथ अभिरुचियों के अवसरों से बच्‍चों का होता है सर्वांगीण विकास : सचिव स्‍कूल शिक्षा

0

भोपाल
किताबी पढ़ाई के साथ अन्य अभिरुचियों के क्षेत्र में भी बच्चों को अवसर मिलना आवश्यक है। यह उनके व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करता है। स्‍कूल शिक्षा सचिव डॉ. संजय गोयल आज भोपाल के कमला नेहरू सीएम राइज़ स्‍कूल में अभिभावकों और शिक्षकों से चर्चा कर रहे थे। सचिव डॉ. गोयल ने सृजन प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। उल्‍लेखनीय है कि इन दिनों सीएम राइज़ स्कूलों में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिये संचालित गतिविधियों के तहत सृजन प्रदर्शनियों का आयोजन किया जा रहा है। इन प्रदर्शनियों में सत्र के आरंभ से अभी तक विद्यार्थियों द्वारा बनाये गए विभिन्‍न मॉडल्स और अन्‍य सह-शैक्षणिक गतिविधियों के साथ ही अन्‍य क्षेत्रों में प्राप्‍त उपलब्धियों को अभिभावकों के समक्ष प्रदर्शित किया।

सृजन का उद्देश्‍य और गतिविधियाँ
स्‍कूल शिक्षा विभाग के द्वारा सीएम राइज़ स्कूलों में ''सृजन'' का आयोजन इस विचार के साथ किया गया है कि विद्यार्थियों के शैक्षणिक विकास में उनके अभिभावकों का जुड़ाव हो और वे विद्यालय में हो रही गतिविधियों से परिचित हो सकें। प्रदर्शनी में कक्षावार गतिविधियों के तहत मजबूत प्रारंभिक शिक्षा के लिये संचालित मिशन अंकुर की बुनियादी साक्षरता और संख्‍या ज्ञान पर आधारित स्‍व-निर्मित पोस्‍टर्स, गणितीय दक्षताओं पर आधारित पजल्‍स, अंकों, अक्षरों और शब्‍दों पर आधारित गतिविधियाँ प्राथमिक एवं पूर्व प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों द्वारा संजोई गई। माध्‍यमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों ने विभिन्‍न गतिविधियों के साथ ही विज्ञान और अन्‍य विषयों पर नि‍र्मित आकर्षक मॉडल्स प्रदर्शनी में प्रस्‍तुत किए।

अभिभावकों ने की सीएम राइज स्कूल की प्रशंसा
कार्यक्रम में उपस्थित अभिभावकों ने प्रदर्शनी का अवलोकन कर अपने बच्‍चों की शैक्षणिक, सह-शैक्षणिक उप‍लब्धियों पर गर्व मिश्रित प्रतिक्रियाएँ दीं। कक्षा आठवीं की छात्रा कुमारी पलक की माँ श्रीमती सुधा पांडेय, कक्षा पहली की छात्रा कुमारी आज्ञा शर्मा की माँ श्रीमती विनीता शर्मा, कक्षा नवीं की छात्रा कुमारी अंबिका के पिता श्री राजेश नामदेव और कक्षा चौथी की विद्यार्थी कुमारी राधिका शर्मा की माँ श्रीमती शीतल शर्मा सहित अनेक अभिभावकों ने सीएम राइज़ विद्यालयों के रूप में शासकीय विद्यालयों के इस बदले स्‍वरूप को अपने बच्‍चों के लिए एक अनुपम उपहार कह कर शासन को धन्‍यवाद दिया। इनमें कई अभिभावकों ने तो प्राइवेट स्‍कूलों में अध्‍ययन कर रहे अपने बच्‍चों का सीएम राइज़ विद्यालय में प्रवेश कराया है। इस अवसर पर उपलब्धियों और उल्‍लेखनीय कार्यो के लिए विद्यार्थियों के साथ ही अभिभावकों को भी सम्‍मानित और पुरूस्‍कृत किया गया। संचालक लोक शिक्षण श्री डी.एस. कुशवाहा, शाला की प्राचार्या श्रीमती संगीता सक्सेना, उप प्राचार्या श्रीमती सीमा शर्मा, विद्यालय के शिक्षक और छात्राएँ उपस्थित थीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *