October 11, 2024

शेफील्ड शील्ड में तीन डे नाइट मैच होंगे : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

0

सिडनी
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने शुक्रवार को बताया कि मौजूदा शेफील्ड शील्ड सीजन में तीन मुकाबले डे-नाइट होंगे। यह कदम सात साल के बाद ऑस्ट्रेलिया की प्रथम श्रेणी क्रिकेट प्रतियोगिता में पिंक बॉल खेल की वापसी का प्रतीक भी है।

शेफील्ड शील्ड मैच के मैच दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड ओवल में 23-27 नवंबर तक खेले जाएंगे, इसके बाद क्वींसलैंड-विक्टोरिया का मुकाबला ब्रिस्बेन के गाबा में 24-28 नवंबर तक खेला जाएगा। ये दोनों ही दिन-रात के मैच होंगे।

तस्मानिया और न्यू साउथ वेल्स के बीच 15-18 मार्च को होबार्ट के बेलेरिव ओवल में होने वाला मैच मौजूदा सत्र का तीसरा पिंक-बॉल मैच होगा। शेड्यूल में यह बदलाव सीए और स्टेट हाई परफॉरमेंस डिपार्टमेंट के बीच बातचीत के बाद सामने आया।

ऑस्ट्रेलिया अपने घरेलू मैदान पर एडिलेड में भारत के खिलाफ पिंक बॉल से टेस्ट मैच खेलेगा, जो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए बेहद अहम है।

भारत को पहले और दूसरे टेस्ट के बीच कैनबरा के मनुका ओवल में प्रधानमंत्री प्लेइंग-11 के खिलाफ दो दिवसीय पिंक बॉल मैच खेलना है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि कार्यक्रम में बदलाव का मुख्य उद्देश्य घरेलू क्रिकेटरों और संभावित टेस्ट खिलाड़ियों के लिए प्रथम श्रेणी स्तर पर डे नाइट की परिस्थितियों का अनुभव कराना है।

राष्ट्रीय टीमों के कार्यकारी महाप्रबंधक बेन ओलिवर ने कहा, “हम हमेशा घरेलू खिलाड़ियों के अनुभव को बढ़ाने और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की चुनौतियों के लिए सर्वश्रेष्ठ रूप से तैयार करने के अवसरों की तलाश में रहते हैं। टेस्ट वेन्यू पर प्रथम श्रेणी मैच खेलना महत्वपूर्ण है, और डे नाइट की परिस्थितियों का सामना करना भी अहम है, जो पिछले एक दशक में ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट समर की विशेषता बन गई है।”

उन्होंने आगे कहा, “इस बात को ध्यान में रखते हुए हमारे अगले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटरों के समूह के लिए डे/नाइट शेफील्ड शील्ड मैचों को फिर से शुरू करने का यह सही समय है। हम मौजूदा सीजन में इस पहल को संभव बनाने में उनके समर्थन के लिए सभी का धन्यवाद देते हैं।”

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *