October 11, 2024

क्रिकेट के बदले 4 नियम, चलते मैच में रिटायर होना यानी OUT, गेंद पर थूक लगाया तो होगा ये एक्शन

0

 नई दिल्ली

 भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 11 अक्टूबर से शुरू होने वाली रणजी ट्रॉफी से पहले क्रिकेट की प्लेइंग कंडीशन को लेकर कुछ बदलाव किए हैं. यानी क्रिकेट खेलते वक्त अब ख‍िलाड़‍ियों को इन बातों का खास ध्यान रखना होगा.

भारत में नया घरेलू सीजन शुक्रवार (11 अक्टूबर) को रणजी ट्रॉफी के पहले दौर के साथ शुरू हो गया, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का कहना है कि अगर कोई बल्लेबाज बिना चोट के किसी कारण रिटायर हो जाता है, तो उसे तुरंत आउट मान लिया जाएगा. यानी वह उस पारी में बल्लेबाजी नहीं कर पाएगा,  भले ही विरोधी टीम के कप्तान को कोई परेशानी ना हो.

इस बारे में को राज्य टीमों को को बीसीसीआई की ओर से प्रेस रिलीज भेजी गई. जिसमें बदले हुए नियमों के बारे में जानकारी दी गई. क्या क्या बदलाव हुए  हैं, आइए आपको बताते हैं.

1- चोट, बीमारी या अपरिहार्य कारण के अलावा किसी भी कारण से रिटायर होने वाला बल्लेबाज को रिटायर होते ही तुरंत आउट माना जाएगा और विरोधी कप्तान की सहमति से भी उसे बल्लेबाजी पर लौटने का विकल्प नहीं मिलेगा.

2- गेंदबाजी में, यदि किसी टीम ने गेंद पर लार लगाई है, तो पेनल्टी लगाने के अलावा गेंद को तुरंत बदलना होगा.

3- बीसीसीआई ने रन रोकने के नियम में भी बदलाव किया है. नए संशोधित नियम के अनुसार- जब बल्लेबाज क्रॉस करने के बाद रन रोकने का फैसला करते हैं और ओवरथ्रो से बाउंड्री मिलती है, तो फिर से क्रॉस करने से पहले केवल बाउंड्री यानी 4 स्कोर के दौरान मारी जाएगी. बीसीसीआई ने कहा है कि यह आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के दौरान हुए समझौते के अनुरूप है.

4- एक और बदलाव सीके नायडू कंपटीशन से प्वाइंट्स आवंटन से संबंधित है. नए नियम में दो पर‍िस्थ‍ित‍ि बताई गई हैं.

पर‍िस्थ‍ित‍ि 1: टीम 'ए पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 98 ओवरों में 398 रन पर ऑल आउट हो जाती है तो उन्हें 4 बल्लेबाजी अंक मिलेंगे. वहीं फील्डिंग करते समय टीम ए को 5 पेनल्टी रन दिए जाएंगे, जिसके परिणामस्वरूप टीम ए का स्कोर अब 98 ओवरों में 403 हो जाता है, टीम ए को अब 5 बल्लेबाजी अंक मिलेंगे.

पर‍िस्थ‍ित‍ि 2: वहीं टीम 'ए' पहले बल्लेबाजी करती है और 100.1 ओवर में 398 रन पर ऑल आउट हो जाती है तो उन्हें 4 बल्लेबाजी अंक मिलेंगे. वहीं टीम 'ए' को फील्ड‍िंग करते समय 5 पेनल्टी रन मिलते थे, जिसके परिणामस्वरूप टीम ए का स्कोर अब 100.1 ओवर में 403 हो जाता है. उन्हें 5वां बल्लेबाजी अंक नहीं मिलेगा.

कहां-कहां लागू होगा नियम
क्रिकबज के हवाले से जो रिपोर्ट सामने आई है उसकने अनुसार- यह नियम बीसीसीआई के सभी घरेलू मैचों के लिए लागू होगा. यह नया नियम सभी मल्टी-डे मैचों और सभी ल‍िम‍िटेड ओवर्स के मैचों के लिए भी लागू होगा. दिलचस्प बात यह है कि बीसीसीआई ने कहा है कि यह न‍ियम सुपर ओवर की स‍िचुएशन में भी लागू हो सकता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *