September 24, 2024

प्रधानमंत्री मोदी 1अक्टूबर को देश में लॉन्च करेंगे 5G सेवा

0

नई दिल्ली
रिलायंस जियो और भारती एयरटेल जैसे टेलिकॉम ऑपरेटर्स अपनी 5G सेवाएं भारत में रोलआउट करने को तैयार हैं। अब इस बात की पुष्टि हो गई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद अगले सप्ताह 5G सेवाएं लॉन्च करेंगे। प्रधानमंत्री इंडिया मोबाइल कांग्रेस के आयोजन में 1 अक्टूबर, 2022 को नई जेनरेशन की इंटरनेट सेवाओं की शुरुआत करने जा रहे हैं।

नेशनल ब्रॉडबैंड मिशन की ओर से एक ट्वीट शेयर किया गया था, जिसे अब डिलीट कर दिया गया है। इस ट्वीट में लिखा था, "भारत के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन और कनेक्टिविटी को नई ऊंचाई पर पहुंचाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एशिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी एग्जिबिशन इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5G सेवाएं रोलआउट करेंगे।

IMC की वेबसाइट पर शेयर किया गया पोस्टर
इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) की आधिकारिक वेबसाइट पर बताया गया है कि प्रधानमंत्री इसके वार्षिक आयोजन का हिस्सा बनेंगे। इस आयोजन में दूरसंचार विभाग, संचार मंत्रालय और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) सभी हिस्सा लेने वाले हैं। सामने आया है कि 1 अक्टूबर, 2022 को सेवाओं का आधिकारिक लॉन्च होगा।

केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले सप्ताह कहा था कि सरकार ने कम समय सीमा में देश में 5जी दूरसंचार सेवाओं के 80 प्रतिशत कवरेज का लक्ष्य दिया है। पहले चरण में देशभर में लगभग 13 शहरों में 5जी दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध कराए जाने की संभावना है।

मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था, '5जी से उपयोगकर्ताओं को 4जी के मुकाबले 10 गुना ज्यादा इंटरनेट स्पीड मिल सकेगी साथ ही वैष्णव ने 5जी के विकिरण प्रभाव संबंधी आशंकाओं को भी खारिज किया था। उन्होंने कहा था, '5जी सेवा से पैदा होने वाली विकिरणों का स्तर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा अनुशंसित स्तर से बहुत नीचे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *