September 24, 2024

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में योजनाओ का उठाऐ लाभ

0

जन अभियान शिविर में हितग्राहियो को किया गया लाभान्वित

सिंगरौली
खनिज साधन एवं श्रम मंत्री मध्यप्रदेश शासन एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने ग्राम पचायत क्षेत्र गंन्नई में आयोजित मुख्यमंत्री जन अभियान शिविर में बतौर मुख्य अतिथि के रूप  में शामिल हुये एवं हितग्राहियो से केद्र एवं राज्य शासन की महत्वाकाक्षी योजनाओ का लाभ प्राप्त करने की अपील की। शिविर में विभिन्न योजनाओ का हितलाभ  वितरण भी किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय, भाजपा जिलाध्यक्ष बीरेन्द्र गोयल, जनपद सदस्य रामधनी यादव, उपसरपंच छोटे लाल वैश्य सहित गणमान्य नागरिक सहित बड़ी सख्या में हितग्राही उपस्थित रहे।

खनिज मंत्री ने उपस्थित हिग्राहियो को संबोधित करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री जी के जन्म दिवस के अवसर पर हमारे प्रदेश के मुखिया श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओ के लाभ से बंचित व्यक्तियो को चिन्हित कर जन कल्याणकारी योजनाओ के लाभ से पात्रता अनुसार लाभान्वित किया जायेगा। उन्होने कहा कि चिन्हित 33 योजनओ का लाभ देने के लिए यह अभियान पंचायत एवं शहर के वार्डो में चलाया जा रहा है। उन्होने कहा कि यह प्रथम चरण का अभियान है दूसरे चरण में योजनाओ का लाभ प्राप्त होगा। उन्होने हितग्राहियो को संबोधित करते हुये कहा कि अपने आवेदनो की पाउती अवश्य ले 31 अक्टूबर तक आपके आवेदनो का निराकरण कर संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी को लाभ प्रदान करना होगा। यदि आपके आवेदन निरस्त होते है तो उसका कारण भी अधिकारियो को बताना होगा।

 प्रभारी मंत्री ने कहा कि शिविर में वटनवारा, सीमांकन, नक्शा सुधार के भी आवेदन शिविर में प्राप्त किये जायेगें तथा उनका भी निराकरण किया जायेगा। उन्होने उपस्थित अधिकारियो इस आशय के निर्देश दिये कि बटनवारा, सीमांकन, नक्शा सुधार के लंबित प्रकरणो का शीघ्र निराकरण करे। उन्होने कलेक्टर को निर्देश दिये कि सर्वे के बावजू भी यदि कोई हितग्राही योजनाओ के लाभ से बंचित रहता है तो संबंधित की जानकारी बताने वाले को पुरूस्कृत करे तथा सर्वे करने वाले अधिकारी कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाही करे।  उन्होने कहा कि किसी भी हितग्राही को कार्यालयो का चक्कर लगाने की जरूरत नही है आपके घर पर आकर पात्रता अनुसार योजनाओ का लाभ प्रदान किया जायेगा। उन्होने जन प्रतिनिधियो से अपील करते हुये कहा कि आप सब को भी सेवा करने का अवसर मिल रहा है आगे आकर योजनाओ के लाभ से पात्र हितग्राहियो को लाभान्वित कराने का पुण्य कार्य करे।
     
प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिन पात्र हितग्राहियो का आयुष्मान कार्ड नही बना है उनका शत प्रतिशत कार्ड बनाया जाये इस योजना के तहत गंभीर बिमारियो के ईलाज के लिए  शासन द्वारा 5 लाख रूपये तक की सहायता उपलंब्ध कराया जाता है।उन्होने कहा कि अभियान में नियुक्त किये गये अधिकारी कर्मचारी सेवाभाव के साथ अपने जिम्मेदारियो का निर्वहन करते हुये शिविर समाप्त होने के उपरांत भी पात्र हितग्राहियो से आवेदन प्राप्त कर आगामी शिविर में लाभान्वित कराना सुनिश्चित करे। शिविर में प्रभारी मंत्री द्वारा  पीएम स्वनिधि योजना सहित उज्जवला गैश कनेक्शन, आयुष्मान कार्ड, कर्मकार मण्डल योजना के पात्र हितग्राहियो को हितलाभ का वितरण किया गया।

 शिविर में कलेक्टर द्वारा अपने उद्बोधन में शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रो में लगाये जा रहे मुख्यमंत्री जन सेवा शिविर के संबंध में अवगत कराते हुये कहा कि दलो का गठन कर योजनाओ से बंचित छूटे व्यक्तियो का घर घर सर्वे कर पात्रता अनुसार जन कल्याणकारी योजनाओ के लाभ से लाभान्वित कराया जा रहा है। उन्होने कि यह अभियान दो चरणो में का है। उन्होने कहा हमारा लक्ष्य के अभियान के दोनो चरणो के दौरान प्रत्येक पात्र हितग्राहियो को पात्रता अनुसार जन कल्याणकारी योजनाओ के लाभ से लाभान्वित कराना है। कलेक्टर द्वारा  शिविर के दौरान चिन्हित की गई 33 जन कल्याणकारी योजनाओ के संबंध में विस्तार से अवगत कराया गया।

 निवास स्थित सीनियर बालक छात्रावास का प्रभारी मंत्री ने किया निरीक्षणः- प्रभारी मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह के द्वारा निवास पहुचकर सीनियर बालक छात्रावास निवास का निरीक्षण किया गया तथा छात्रावास में रहने वाले छात्रो से शासन द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओ के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। प्रभरी मंत्री श्री सिंह के द्वारा छात्रावास परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया।गन्नई में आयोजित शिविर के दौरान एसडीएम देवसर बिकास सिंह, जिला  परिवहन बिक्रम सिंह राठौर, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग मोदी, आदिवासी विकास संजय खेडकर, सहित समाजसेवी लाले प्रसाद वैश्य, छोटेलाल वैश्य, शिवशंकर कुशवाहा, राम मिलन प्रजापति, गुलाग वैश्य, राजबली साकेत, रति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *