September 24, 2024

IND vs AUS Playing 11: ऑस्ट्रेलिया से नौ साल बाद घर में टी-20 सीरीज जीतने का मौका

0

हैदराबाद
भारतीय टीम के पास रविवार (25 सितंबर) को हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे एवं निर्णायक मैच में सीरीज जीतने का मौका है। भारतीय टीम अपने घर में ऑस्ट्रेलिया को 2013 के बाद से टी20 सीरीज में नहीं हरा सकी थी। 2007 और 2013 में उसने एक-एक मैचों की सीरीज को अपने नाम किया था। अगर टीम इस बार सीरीज जीत लेती है तो नौ साल में पहली बार कंगारूओं को अपने घर में सीरीज हराने में सफल रहेगी। 2017-18 में सीरीज 1-1 से बराबरी पर छूटी थी तो 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से जीत हासिल की थी।

भारतीय टीम शुक्रवार को बारिश से प्रभावित दूसरे टी-20 में छह विकेट से जीत हासिल कर सीरीज को 1-1 से बराबरी पर ले आई है। भारतीय टीम को उम्मीद होगी कि रविवार को गेंदबाज हर्षल पटेल और स्पिनर युजवेंद्र चहल अपनी फॉर्म में वापसी करने में सफल होंगे। अगले माह होने वाले विश्वकप से पहले यह जरूरी भी है। अक्षर पटेल ने आठ-आठ ओवरों के हुए पिछले मैच में अपने दो ओवरों में दो विकेट लेकर अच्छा प्रदर्शन किया।

भुवनेश्वर का फॉर्म चिंता का कारण
तेज गेंदबाज बुमराह वापसी के बाद फिर से दायित्व संभालने के लिए मौजूद हैं लेकिन डेथ ओवरों में अनुभवी भुवनेश्वर कुमार का डेथ ओवरों में प्रदर्शन चिंता का सबब बना हुआ है। वह एशिया कप और पहले टी-20 में आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। दूसरे टी-20 में उन्हें मौका भी नहीं मिला था। तीसरे मैच में ऋषभ पंत की जगह उन्हें टीम में लिया जा सकता है।

कार्तिक को फिर मिलेगा अवसर
बल्लेबाजी में शीर्ष क्रम में कप्तान रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली को अपने प्रदर्शन में निरंतरता की जरूरत है। काफी समय से तीनों बल्लेबाजी में एक साथ नहीं चल पा रहे हैं। सूर्यकुमार यादव भी पिछले कुछ मैचों से बेहतर नहीं कर पा रहे लेकिन हार्दिक पंड्या ने बल्लेबाजी में हाथ दिखाए हैं। भारतीय बल्लेबाजों को लेग स्पिन खेलने में दिक्कत आ रही है। पिछले मैच में एडम जैम्पा ने तीन विकेट लेकर इसी कमजोरी का फायदा उठाया है। फिनिशर की भूमिका में दिनेश कार्तिक को फिर से मौका मिल सकता है जिन्होंने नागपुर में दो गेंदों दस रन बनाकर चार गेंद पहले जीत दिला दी थी।

कमिंस और हेजलवुड भी खर्चीले
ऑस्ट्रेलिया के लिए भी गेंदबाजी चिंता का विषय है। दूसरे मैच में टीम ने छह विकेट गंवा दिए थे। कप्तान एरोन फिंच और मैथ्यू वेड रन कर रहे हैं। चोटिल नाथन एलिस की अनुपस्थिति में तेज गेंदबाज पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और डेनियल सैम्स रन लुटा रहे हैं।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), कैमरून ग्रीन, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, टिम डेविड, मैथ्यू वेड, जोश इंगलिस/डैनियल सैम्स, सीम एबॉट, पैट कमिंस, एडम जैम्पा, जोश हेजलवुड।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *