September 24, 2024

झांकियों में बिजली कनेक्शन के नाम पर 5 से 20 हजार रुपए वसूलने का विरोध

0

भोपाल
नवरात्रि का पर्व सोमवार कल से शुरू होने जा रहा है। लेकिन विद्युत विभाग द्वारा अस्थाई कनेक्शन की राशि 5 से लेकर 20 हजार रुपए तक जमा करने के एक फरमान ने झांकी समितियों के माथे पर चिंता के बल ला दिए हैं। इसका विरोध झांकी समितियों के साथ हिंदूवादी संगठनों ने भी करना शुरू कर दिया है। कई समितियों ने अस्थाई कनेक्शन की राशि जमा न करने का निर्णय लिया तो वहीं संस्कृति बचाओ मंच ने झांकियों में अस्थाई कनेक्शन मुफ्त देने की मांग मुख्यमंत्री और ऊर्जा मंत्री से की है, ताकि धार्मिक त्यौहारों पर असर न पड़े।

धार्मिक त्योहारों जैसे नवरात्र और गणेशोत्सव में अस्थाई बिजली कनेक्शन के मनमाने दाम जैसे किसी से 500 तो किसी से 1000 रूपए वसूले जाते थे, कई समितियां तो मुफ्त में बिजली का उपयोग करते थी। लेकिन इस बार बिजली विभाग ने कनेक्शन राशि तय कर दी है। विभाग के अनुसार  में समितियों को घरेलू टेंपरेरी कैटेगरी के कनेक्शन दिए जाते हैं, इसके लिए रोज 1500 रूपए की दर से वसूली होती है।

इस गणित से 10 दिन के 15 हजार रूपए होते हैं। यदि समिति अध्यक्ष के घर में होने वाली बिजली खपत का माह का बिल 20 हजार भी आता है तो उन्हें 17 हजार जमा करने पड़ेंगे। इसके अलावा जो समितियां बिना अस्थाई कनेक्शन के बिजली का उपयोग करते पाई गर्इं तो समिति के अध्यक्ष के साथ टैंट व्यावसायियों से वसूली की जाएगी।

नहीं लेंगे अस्थाई कनेक्शन, करेंगे विरोध
मां वैष्णो देवी जनकल्याण समिति के अध्यक्ष राहुल सिंह राठौड़ ने बताया कि बिजली विभाग ने टेंपरेरी कनेक्शन के लिए जो राशि तय की है, समिति उसका विरोध करती है और अस्थाई कनेक्शन नहीं लेने का निर्णय लिया है। वहीं गोविंद गार्डन दुर्गात्सव समिति ने भी अस्थाई कनेक्शन की राशि कम करने की मांग की है। हिउस के अध्यक्ष कैलाश बेगवानी ने कहा कि इससे पहले मात्र 500 रूपए में अस्थाई कनेक्शन दिए जाते थे।  

जितनी खपत उतना ही बसूला जाएगा बिल
सभी झांकियों में अस्थाई बिजली कनेक्शन अनिवार्य है, इसक ी बकायदा मॉनिटरिंग की जाएगी। जितनी बिजली की खपत होगी, उसी के हिसाब से बिल वसूला जाएगा। अस्थाई कनेक्शन के लिए कभी 500 रुपए नहीं लिए गए, इस बार जो राशि तय की गई है, उसे जमा कराना होगी।
जाहिद खान, जीएम, सिटी सर्किल, मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी भोपाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *