September 24, 2024

मुख्यमंत्री चौहान ने करंज, बादाम और सागौन के पौधे लगाए

0

भोपाल

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के साथ विधायक श्रीमती कृष्णा गौर ने अपने जन्म दिवस पर पौध-रोपण किया। श्रीमती गौर के पुत्र श्री आकाश गौर, पुत्रवधू श्रीमती नेहा ग़ौर और पौत्र  व्योम गौर ने भी पौध-रोपण किया। मुख्यमंत्री  चौहान ने स्मार्ट सिटी पार्क में करंज, बादाम और सागौन के पौधे लगाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ न्यू लाइफ डेवलपमेंट सोसाइटी, भोपाल के डॉ. इकराम हाशमी, सैयद जावेद अली, सुश्री नीलोफर खान, सुश्री सिमे फिलिप, सुश्री प्राची जैन और  हरिओम जाटव भी पौध-रोपण में सम्मिलित हुए।

न्यू लाइफ डेवलपमेंट सोसायटी पर्यावरण, जल-संरक्षण, स्वास्थ्य और स्वच्छता पर कार्य करती है। सोसाइटी शहर को जीने योग्य बनाए रखने के लिए सक्रिय है। सोसाइटी द्वारा वृक्षा-रोपण, स्वच्छता और जल-संरक्षण के लिए स्कूलों में बच्चों के साथ मिल कर विशेष रूप से कार्य किया जा रहा है। सोसाइटी द्वारा कोरोना काल में जरूरतमंद लोगों को मदद पहुँचाने में विशेष कार्य किए गए हैं।

पौधों का महत्व

आज लगाया गया करंज का पौधा आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण माना गया है। करंज का उपयोग धार्मिक कार्यों में भी किया जाता है। बादाम एक मेवा है। तकनीकी दृष्टि से यह बादाम के पेड़ के फल का बीज है। बादाम के पेड़ में गुलाबी और श्वेत रंग के सुंगधित फूल लगते हैं। सागौन द्विबीजपत्री और वर्ष भर हरा-भरा रहने वाला वृक्ष है। इसके पत्ते काफी बड़े होते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *