छत्तीसगढ़ में हुआ ‘पर्यटन मित्र’ योजना का शुभारंभ
रायपुर, छत्तीसगढ़ – 4 नवंबर, 2024 – भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने 27 सितंबर 2024 को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर ‘पर्यटन मित्र’ और ‘पर्यटन दीदी’ नाम से एक राष्ट्रीय उत्तरदायी पर्यटन पहल की शुरुआत की थी। यह पहल भारत भर में 6 पर्यटन स्थलों ओरछा (मध्य प्रदेश), गांडीकोटा (आंध्र प्रदेश), बोधगया (बिहार), आइजोल (मिजोरम), जोधपुर (राजस्थान) और श्री विजया पुरम (अंडमान और निकोबार द्वीप समूह) में शुरू की गई थी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पर्यटकों को स्थानीय लोगों से जोड़ना है, जो अपने क्षेत्र के लिए राजदूत और कहानीकार के रूप में कार्य कर सकते हैं। पूरे देश में 50 शहरों की सूची में छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर को शामिल किया गया है।
इसी पहल के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के पर्यटन क्षेत्र को मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए, पर्यटन मंत्रालय के छत्तीसगढ़ नोडल कार्यालय ने राज्य पर्यटन विभाग के साथ साझेदारी में ‘पर्यटन मित्र’ और ‘पर्यटन दीदी’ प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इन पहलों का उद्देश्य पर्यटकों को स्थानीय राजदूतों- ऑटो और टैक्सी चालकों, गाइडों, स्ट्रीट वेंडरों और आतिथ्य कर्मचारियों से जोड़ना है, जो आगंतुकों के लिए यादगार और समृद्ध अनुभव बनाने के लिए सुसज्जित हैं।
रायपुर में छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड (सीटीबी) कार्यालय में आयोजित लॉन्च कार्यक्रम में सीटीबी के उप महाप्रबंधक श्री संदीप ठाकुर, वरिष्ठ अधिकारियों और विभिन्न पर्यटन-संबंधी भूमिकाओं से जुड़े समुदाय के सदस्यों सहित 40 से अधिक उत्साही प्रतिभागियों ने भाग लिया। श्री ठाकुर ने छत्तीसगढ़ में पर्यटन परिदृश्य को बदलने के लिए कार्यक्रम की क्षमता पर प्रकाश डाला: “स्थानीय लोगों को कहानीकार और देखभाल करने वाले के रूप में सशक्त बनाकर, हम गर्व, आतिथ्य और जिम्मेदारी में निहित पर्यटन संस्कृति को बढ़ावा दे सकते हैं। ‘पर्यटन मित्र’ और ‘पर्यटन दीदी’ प्रशिक्षण कार्यक्रम से कहीं अधिक हैं – वे स्थायी आजीविका और हर आगंतुक के लिए स्वागत करने वाले माहौल के निर्माण के लिए उत्प्रेरक हैं।”
छत्तीसगढ़ नोडल कार्यालय के प्रबंधक मयंक दुबे ने कार्यक्रम का गहन अवलोकन प्रदान किया, जिसमें बताया गया कि कैसे ‘पर्यटन मित्र’ और ‘पर्यटन दीदी’ आतिथ्य, स्वच्छता, सुरक्षा और ग्राहक सेवा में कौशल निर्माण के माध्यम से प्रतिभागियों को सशक्त बनाते हैं। इसके अतिरिक्त, कार्यक्रम में डिजिटल साक्षरता पर मॉड्यूल शामिल हैं, जो प्रतिभागियों को अपने क्षेत्र की दृश्यता बढ़ाने के लिए मंच प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी पर्यटन स्थल के विकास में वहां के स्थानीय निवासियों का एक बहुत बड़ा रोल होता है, जब पर्यटक किसी गंतव्य पर जाता है तो सबसे पहले उसकी मुलाकात टैक्सी अथवा ऑटो चालक से ही होती है जोकि उस गंतव्य के प्रति पर्यटक की सम्पूर्ण छवि को बनाने या बिगाड़ने का काम कर सकती है। वहीं इस पहल के अंतर्गत स्थानीय ऑटो और टैक्सी चालकों, विक्रेताओं और अन्य हितधारकों को पर्यटकों के साथ बेहतर संवाद, स्थानीय संस्कृति और पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी, और बहुत कुछ सीखने का अवसर प्राप्त होगा।
कार्यक्रम के समापन पर, उपस्थित लोगों ने सामूहिक रूप से “ट्रैवल फॉर लाइफ” प्रतिज्ञा ली, जिसमें टिकाऊ और जिम्मेदार पर्यटन प्रथाओं के लिए प्रतिबद्धता जताई गई। इस अवसर को मनाने के लिए, भारत पर्यटन ने प्रतिभागियों को ‘अतुल्य भारत’ ब्रांडेड मर्चेंडाइज वितरित किए, जिससे सकारात्मक पर्यटन अनुभव बनाने के लिए उनकी प्रतिबद्धता को मान्यता मिली।