September 23, 2024

शिंजो आबे का होगा सबसे महंगा अंतिम संस्कार, शामिल होने टोक्यो पहुंचे पीएम मोदी

0

टोक्यो
 
जापान पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समकक्ष फुमियो किशिदा से मुलाकात की। खबर है इस दौरान उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन पर दुख जताया और भारत-जापान संबंधों को याद किया। साथ ही दोनों नेताओं ने देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने समेत कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई। जापान के नारा में आबे की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को जानकारी दी कि पीएम मोदी और किशिदा के बीच चर्चा हुई। इस दौरान भारतीय पीएम ने स्वतंत्र, मुक्त और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र और भारत-जापान की साझेदारी को मजबूत करने में आबे के योगदान को याद किया। खबर है कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय बैठक के दौरान कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

जापान के लिए रवाना होने से पहले रविवार को पीएम मोदी ने कहा था, 'मैं अपने प्रिय मित्र और भारत-जापान मित्रता के एक बहुत बड़े पक्षधर पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए आज रात टोक्यो जा रहा हूं।' उन्होंने आगे लिखा, 'मैं सभी भारतीयों की ओर से प्रधानमंत्री किशिदा और श्रीमती आबे के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करूंगा। हम आबे सान की परिकल्पना के अनुरूप भारत-जापान संबंधों को और मजबूत करने के लिए काम करना जारी रखेंगे।'

दिवंगत एलिजाबेथ द्वितीय से भी महंगा अंतिम संस्कार!
दुनियाभर में आबे के अंतिम संस्कार को लेकर चर्चा है। इधर, जापान में इस कार्यक्रम में होने वाले खर्च को लेकर आलोचनाओं का दौर शुरू हो गया है। खबर है कि जापान सरकार इस पर 166 करोड़ येन खर्च करेगी। कहा जा रहा है कि यह क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार के खर्च से काफी ज्यादा है। जापान में इस खर्च को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

100 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधि जुटेंगे
भाषा के अनुसार, आबे के अंतिम संस्कार में 20 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों और सरकारों के प्रमुखों सहित 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि  प्रधानमंत्री मोदी बुडोकान में आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *