September 22, 2024

CM ममता बनर्जी नवरात्री के रंग में रंगी, दुर्गा पूजा के दौरान बजाया ढाक

0

कोलकाता
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में सामुदायिक दुर्गा पूजा के उद्घाटन के अवसर पर पारंपरिक ड्रम यानी ढाका (वाद्य यंत्र) बजाया। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। बुधवार को सीएम ममता बनर्जी कोलकाता के न्यू अलीपुर के सुरुचि संघ पूजा पंडाल में पहुंची थीं। सीएम ममता बनर्जी के साथ उनके कैबिनेट सहयोगी फिरहाद हाकिम और अरूप विश्वास भी थे। इसी दौरान सीएम ममता बनर्जी नवरात्री यानी दुर्गा पूजा के रंग में रंगी दिखीं। वीडियो में सीएम ममता को पूरे मन से आरती के वक्त ढाका बजाते देखा जा सकता है।
 
पश्चिम बंगाल सरकार ने इस साल राज्य में दुर्गा पूजा आयोजन समितियों के लिए अनुदान 50,000 रुपये से बढ़ाकर 60,000 रुपये कर दिया है। सीएम बनर्जी ने दुर्गा पूजा के लिए 30 सितंबर से 10 अक्टूबर तक छुट्टी की अवधि की भी घोषणा की है। दुर्गा पूजा को दुनिया भर में सबसे बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है। यूनेस्को ने 15 दिसंबर को "कोलकाता में दुर्गा पूजा" को "मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की प्रतिनिधि सूची" में शामिल किया था। दुर्गा पूजा का हिंदू का एक खास त्योहार है, जिसे दुर्गोत्सव या शारोडोत्सव के रूप में भी जाना जाता है। ये हर साल एक वार्षिक उत्सव की तरह मनाये जाते हैं, जो हिंदू देवी दुर्गा का सम्मान करता है और महिषासुर पर उनकी जीत का जश्न मनाता है।

महिषासुर को नष्ट करने के लिए, देवी द्रुग स्वर्ग में सभी देवताओं की ऊर्जा के संलयन से प्रकट हुईं। देवी दुर्गा के के दस भुजाएं थीं और उनमें से प्रत्येक पर, वह ईश्वर से संबंधित सबसे घातक हथियार रखती थी। इस दौरान देवी दुर्गा के सभी हथियार पवित्र किए जाते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed