September 24, 2024

किसानों की मूंग न्यूनतम समर्थन मूल्य 7,275 रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी जाएगी – मुख्यमंत्री चौहान

0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में किसानों ने मेहनत से ग्रीष्मकालीन मूंग पैदा की है। मूंग के दाम बाजार में समर्थन मूल्य से काफी कम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राज्य सरकार किसानों की बेहतरी के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है, यह किसानों की सरकार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह फैसला लिया गया है कि हम अपने किसानों को न्याय देंगे और उनकी मूंग, न्यूनतम समर्थन मूल्य 7 हजार 275 रूपए प्रति क्विंटल की दर पर खरीदी जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मूंग खरीद के लिए राज्य सरकार 18 जुलाई से रजिस्ट्रेशन प्रारंभ कर रही है। मुख्यमंत्री चौहान ने निवास कार्यालय से मीडिया के लिए जारी संदेश में यह बात कही।

 वही न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी के लिए बड़ी घोषणा करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि बाजार में मूंग की दर काफी कम है जबकि मध्य प्रदेश के किसानों ने काफी मेहनत से मूंग का उत्पादन किया है। शिवराज सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किसानों की सरकार है और उनके लिए बड़े फैसले ले रही है। Registration 18 जुलाई से शुरू की जाएगी। जिसके लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग प्रति क्विंटल ₹7275 किया गया है। वहीं किसानों की मूंग खरीदी की तैयारी सभी जिलों में शुरू कर दी गई है।

इससे पहले बेस्ट क्वालिटी की मूंग सुधार कर नीचे में ₹5800 वहीं ऊपर ₹6100 प्रति क्विंटल पर पहुंच गई है जबकि मसूर में ऊंचे दामों पर ग्राहकों की सपोर्ट के भाव में गिरावट देखी गई है। आंकड़ों की माने तो केंद्र सरकार ने इस साल 2 लाख 25000 खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया जबकि मध्यप्रदेश में उत्पादन 15 टन से अधिक हुआ है। वहीं राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार से उपार्जन समर्थन मूल्य पर करने की अनुमति मांगी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *