September 22, 2024

मंडला जिले के खुर्सीपार में लगा “मुख्यमंत्री जनसेवा शिविर

0

भोपाल

"मुख्यमंत्री जनसेवा'' अभियान के तहत 29 सितंबर 2022 को मंडला जनपद के खुर्सीपार में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर एवं वनमंत्री एवं ’मुख्यमंत्री जनसेवा’ अभियान के लिए मंडला जिले के नोडल डॉ. कुंवर विजय शाह शामिल हुए।

वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर प्रदेश सरकार के दोनों मंत्रियों का मंडला दौरा निर्धारित हुआ है। इस दौरे का उद्देश्य शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के वंचित लोगों को मिल रहा है या नही इसका परीक्षण करना है। जनसेवा अभियान शिविर में ग्रामीणजन अपने आवेदन जरूर दें। उन्होने कहा कि अक्टूबर माह में फिर आयेंगे, जिसमें 29 सितम्बर को आयोजित शिविर में प्राप्त आवेदनों के निराकरण के बारे में समीक्षा की जाएगी तथा चयनित पात्र को हितलाभ प्रदान किया जाएगा। डॉ. शाह ने बताया कि दो अक्टूबर को मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना के अंतर्गत स्वीकृति लाभ भी दिया जाएगा।

ऊर्जा मंत्री तोमर ने कहा कि "मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान'' शिविर का उद्देश्य समाज के अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुँचाना है। उन्होंने कहा कि शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से जनता को वंचित रखने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। ऊर्जा मंत्री तोमर ने ऊर्जा विभाग द्वारा मंडला ज़िले तथा प्रदेशभर में किए जा रहे विद्युत उन्नयन के कार्यों की विस्तृत जानकारी दी।

कार्यक्रम में उपस्थित जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. संजय कुशराम ने अपने संबोधन में कहा कि शासन की कल्याणकारी योजना हर पात्र व्यक्ति तक पहुँचना ज़रूरी है। ’जनसेवा अभियान’ इसी कड़ी का सराहनीय प्रयास है। मंडला विधायक देवसिंह सैयाम ने कहा कि शिविर के माध्यम से शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है।

कार्यक्रम में मंत्रीद्वय एवं अतिथियों ने विभिन्न योजनाओं के चिन्हित पात्र हितग्राहियों को मंच से ही हितलाभ वितरण किया। इसके अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड, मिनी किट वितरण, उज्जवला योजना, शौचालय के लिए स्वीकृति पत्र, आयुष्मान कार्ड, लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, प्रधानमंत्री सृजन क्रांति योजना तथा सामाजिक न्याय विभाग द्वारा चिन्हित हितग्राहियों को हितलाभ वितरण किया गया।

वन एवं ऊर्जा मंत्री ने किया मछरिया अमृत सरोवर का निरीक्षण

वन मंत्री एवं ऊर्जा मंत्री ने मछरिया बढ़ार में अमृत सरोवर का निरीक्षण किया। मंत्रीद्वय ने सरोवर के निरीक्षण के बाद तालाब में मत्स्य बीज वितरण किया। मंत्रीद्वय ने अमृतसरोवर परिसर में वृक्षारोपण भी किया।

मंत्रीद्वय ने किया ख़ुर्सीपार प्रा. शाला के मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता का परीक्षण

वन मंत्री एवं ऊर्जा मंत्री ने प्राथमिक शाला खुर्सीपार में पहुँचकर विद्यालय के मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था को देखा। वन मंत्री डॉ. विजय शाह ने स्वयं मध्यान्ह भोजन का स्वाद एवं भोजन की गुणवत्ता से संतुष्टि जाहिर की।

मंत्रीद्वय ने शासन की जन-कल्याणकारी गतिविधियों की जमीनी हकीकत जानी। उन्होंने मंडला जिला मुख्यालय के तिलकवार्ड स्थित कन्या छात्रावास का औचक निरीक्षण किया एवं हॉस्टल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मंत्रीद्वय ने 100 बिस्तरीय कन्या छात्रावास में अध्ययनरत छात्राओं से चर्चा करते हुए उन्हें यहां मिलने वाली सुविधाओं के बारे में पूछा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *