September 22, 2024

मांडू में बीजेपी का तीन दिन का शिविर, चुनाव प्रबंधन के गुर सिखाए जाएंगे

0

  भोपाल.
 मिशन 2023 की तैयारी में जुटी बीजेपी अब कार्यकर्ताओं को ट्रेंड कर रही है. पार्टी का बड़ा प्रशिक्षण वर्ग मांडू में होने जा रहा है. 7 से 9 अक्टूबर तक तीन दिन चलने वाले शिविर में पार्टी के पदाधिकारी, मोर्चों के अध्यक्ष, प्रकोष्ठों के संयोजक, जिलाध्यक्ष से लेकर बूथ स्तर तक के कार्यकर्ता शामिल होंगे. सीएम शिवराज, प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा समेत कई और दिग्गज नेता ट्रेनिंग देंगे. विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी के इस प्रशिक्षण वर्ग को काफी अहम माना जा रहा है. इसमें कार्यकर्ताओं को बूथ मैनेजमेंट से लेकर सोशल मीडिया मैनेजमेंट और चुनाव प्रबंधन के गुर सिखाए जाएंगे.

मांडू में होने जा रहे इस प्रशिक्षण वर्ग के लिए अलग अलग वर्ग के कार्यक्रम भी तय कर दिए गए हैं. पहले ये कार्यक्रम पचमढ़ी में होने वाला था लेकिन बाढ़ के कारण टाल दिया गया था.

एजेंडे में ये भी मुद्दे
चुनाव रणनीति के साथ साथ प्रशिक्षण वर्ग में सामाजिक और राजनीतिक चुनौतियों पर भी मंथन किया जाएगा. माना जा रहा है आदिवासी इलाकों में धर्मांतरण जैसे मुद्दों के साथ साथ जयस जैसे आदिवासी संगठनों से निपटने की रणनीति पर भी मंथन किया जाएगा. पार्टी आदिवासी इलाकों में कार्यकर्ताओं को असरदार बनाने के लिए विशेष तौर पर प्रशिक्षण देगी. सूत्रों की मानें तो पीएफआई जैसे संगठनों की बढ़ती सक्रियता पर भी पार्टी की पैनी नज़र है. सरकार की ओर से इन पर अंकुश लगाया जा रहा है. लेकिन राजनीतिक तौर पर भी कमजोर करने की रणनीति पर प्रशिक्षण वर्ग में मंथन संभव है.

 

2023 का चुनाव अहम
मध्य प्रदेश में अगले साल यानी 2023 में विधानसभा चुनाव होने हैं. लिहाजा बीजेपी और कांग्रेस दोनों खेमों में बैठकों के दौर तेज हैं. बीजेपी ने चुनाव में 51 फीसदी वोट हासिल करने का लक्ष्य रखा है. कांग्रेस खोई सत्ता पाने के लिए संगठन को बूथ स्तर पर मजबूत कर रही है. कमलनाथ ने भोपाल से लेकर जिलों तक में जाकर बैठकें कर रहे हैं. इधर बीजेपी में सीएम शिवराज और प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा भी लगातार दौरे कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed