September 22, 2024

प्रदेश में आज से पर्यटकों के लिए खुल जायेगा टाइगर रिजर्व ,महिला ड्राइवर कराएंगी सैर

0

भोपाल
 मानसून सीजन के तीन माह के प्रतिबंध के बाद शनिवार से प्रदेश के टाइगर रिजर्व, नेशनल पार्क और अभयारण्यों के गेट पर्यटकों के लिए खोल दिए जाएंगे। कूनो पार्क 15 अक्टूबर को खोल दिया जाएगा लेकिन चीता देखने के लिए इंतजार करना पड़ेगा। सभी टाइगर रिजर्व में शुरूआती दिनों की आनलाइन बुकिंग फुल है।

देश के चुनिंदा पार्कों में से एक कान्हा टाइगर रिजर्व के तीनों गेट एक साथ खोले जा रहे हैं। अभी तक बिछिया गेट बाद में खोला जाता था। जबकि संजय दुबरी नेशनल पार्क और रातापानी जैसे अभयारण्यों को पर्यटकों का इंतजार है।

पहली बार सैलानियों को महिला ड्राइवर मढ़ई की सैर कराएंगी। इससे महिला सैलानियों में नाइट सफारी में करने का रोमांच बढ़ेगा। दशहरा और दीपावली की छुटि्टयों में भी आप घूम सकते हैं।

बारिश सहित अन्य कारणों से सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के गेट 30 जून को ही बंद किए थे। हर साल टाइगर रिजर्व क्षेत्र में 1 जुलाई से 30 सितंबर तक सैलानियों के प्रवेश पर रोक रहती है। शनिवार से गेट खुलने के बाद एसटीआर के मढ़ई, चूरना, बोरी में सैलानी जा सकेंगे।

महिला ड्राइवर कराएंगी सैर

एसटीआर में चूरना और मढ़ई में जंगल सफारी शुरू होगी। पहली बार सैलानियों को महिला ड्राइवर जिप्सी से मढ़ई की सैर कराएंगी। एसटीआर प्रबंधन ने नवाचार करते हुए 5 ड्राइवर प्रशिक्षित किया है। महिला ड्राइवर का फायदा होगा कि मढ़ई घूमने आने वाली खासकर महिला पर्यटक नाइट सफारी के दौरान पुरुष ड्राइवर को ले जाना पसंद नहीं करती है। महिला ड्राइवर आने से महिला पर्यटकों का आत्मबल बढ़ेगा। इससे स्थानीय महिला ड्राइवर को भी रोजगार मिलेगा। महिला सशक्तिकरण के तहत एसटीआर प्रबंधन ने पिछले साल 20 महिला गाइड को तैयार कियार था। जो सैलानियों को जंगल सफारी कर नेशनल पार्क और यहां की खूबसूरती, इतिहास से परिचित कराती है। अकेला व्यक्ति भी सिंगल टिकट बुक कर सकता है। पूरी गाड़ी भी बुक की जा सकती है।

ऐसे करा सकते हैं ऑनलाइन बुकिंग

Google पर www.mponline.gov.in पोर्टल सर्च करने पर 'राष्ट्रीय उद्यान' सिंबॉल पर क्लिक करेंगे तो ऑनलाइन बुकिंग की साइट खुल जाएगी। इसमें दिन के हिसाब से बुकिंग कराई जा सकती है।

तवा से परसापानी तक होगी बोट सफारी

एसटीआर पहला टाइगर रिजर्व है जहां जिप्सी ही नहीं, बल्कि जलमार्ग से जंगल सफारी कर सकेंगे। तवा रिसोर्ट से मढ़ई, परसापानी तक बोट और वहां से जिप्सी से जंगल सफारी कराई जाएगी। तवा से परसापानी के लिए भी जलमार्ग खोला है।

    खर्च : जलपरी 10* पर्यटकों के लिए 1550 रुपए में। जंगल सफारी का खर्च अलग। तवा से परसापानी जलमार्ग का किराया 1350 रुपए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *