September 22, 2024

अप्राकृतिक यौनाचार के शिकार हुए 12 साल के बच्चे की मौत

0

नई दिल्ली

दिल्ली के सीलमपुर इलाके में 18 सितंबर को एक 10 वर्षीय लड़के की उसके चचेरे भाई समेत उसके तीन नाबालिग दोस्तों ने उसके साथ अप्राकृतिक यौनाचार किया।इसके कारण उसके शरीर में आई चोटों और जटिलताओं के कारण उसका निधन हो गया है। दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि तीसरा फरार है।

पकड़े गए दो लोगों में से एक को किशोर न्याय बोर्ड के समक्ष भी पेश किया गया था।एक अधिकारी के मुताबिक, हालांकि यह घटना 18 सितंबर को हुई थी, लेकिन 22 सितंबर को एलएनजेपी अस्पताल से सूचना मिली थी कि करीब 10 साल की उम्र के एक लड़के को अप्राकृतिक यौनाचार के चलते भर्ती कराया गया है।

पुलिस उपायुक्त (पूर्वोत्तर जिला) संजय कुमार सेन ने कहा, "तुरंत पुलिस की एक टीम अस्पताल पहुंची और बच्चे के माता-पिता से मिली, लेकिन उन्होंने कोई बयान देने से इनकार कर दिया।"

डीसीपी ने कहा कि परिवार ने 24 सितंबर तक बयान नहीं दिया, जबकि जांच अधिकारी, जिसे कॉल किया गया था, ने उनसे नियमित रूप से संपर्क किया।

24 सितंबर को पुलिस द्वारा 'सखी' से काउंसलर की व्यवस्था की गई और घायल बच्चे की मां की काउंसलिंग की गई।डीसीपी ने कहा, "व्यापक परामर्श पर बच्चे की मां ने खुलासा किया कि तीन दिन पहले यानी 18 सितंबर को उसके बेटे को उसके तीन दोस्तों ने शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया और उसके साथ दुष्कर्म किया।"

तदनुसार, पुलिस ने पोक्सो अधिनियम की धारा 6 के साथ पठित भारतीय दंड संहिता की धारा 377 और 34 के तहत प्राथमिकी दर्ज की और घटना की जांच शुरू कर दी।जांच के दौरान सामने आया कि पीड़िता और आरोपी लड़के पड़ोसी और दोस्त थे और वे एक ही उम्र के हैं यानी 10-12 साल।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "आरोपियों में से एक पीड़ित के रिश्तेदार (चचेरा भाई) हैं। साथ ही, वे एक ही समुदाय से हैं और न्यू सीलमपुर झुग्गी के निवासी हैं।"

इस घटना को सबसे पहले दिल्ली महिला आयोग (डी सीडब्ल्यू) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने प्रकाश में लाया था।

घटना का संज्ञान लेते हुए, मालीवाल ने दिल्ली पुलिस को एक नोटिस में कहा कि शिकायतकर्ता ने प्रस्तुत किया है कि 18 सितंबर को तीन लोगों ने उनके बच्चे के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया, जिन्होंने उसके निजी अंगों में 'छड़ी भी डाली'।

डीसीडब्ल्यू प्रमुख ने प्राथमिकी की प्रति के साथ दिल्ली पुलिस द्वारा की गई विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *