September 23, 2024

अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस पर पौधारोपण और पंचतत्व ध्यानयोग का आत्मिय कार्य संपन्न

0

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जन्म जयंती पर क्रांतिकारी समिति डीएसएस के द्वारा आज पौधा लगाया गया

डिंडौरी
आज पूरा देश भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म जयंती मना रहा है। क्षेत्र में बहुआयामों पर कार्य करने वाली क्रांतिकारी समिति धारा सरस्वती शैक्षणिक एवं समाज उत्थान समिति(डीएसएस) के द्वारा आज फलदार और छायादार पौधा लगाया गया।

समिति ने आज लगातार 19वां रविवार पौधारोपण का अनमोल कार्य किया। और सभी सम्माननीय जनों से अपील किया की सभी पौधारोपण और संरक्षण का कार्य करे।
    
समिति का मानना है पौधा लगाना,दूसरों का अहोभाव से हेल्प करना,जरूरत मंद को उचित ज्ञान उपलब्ध कराना,जैसे अनेक पुण्य कार्य,आत्मीय कार्य की श्रेणी में आते है,इससे आत्मीय आनंद मिलता है। आत्मीय आनंद के कार्य करने से आत्मा को खुराक मिलती है, आत्मा को खुराक मिलने से हमारे शरीर में आत्मा का प्रतिशत बढ़ता है,आत्मा का प्रभाव ज्यादा होता है और मन का प्रतिशत कम होने लगता है,जीवन पर मन का प्रभाव कम होने लगता है।
    
हमारे जीवन में आत्मा का प्रतिशत जैसे जैसे ज्यादा होगा हम परमात्मा के करीब होने लगते हैं और महा जीवन के करीब या मुक्ति के करीब होने लगते हैं।
   
इसलिए समिति लोंगो के जीवन को महाजीवन बनाने के लिए लगातार कई विधाओं में आत्मीय कार्य कर रही है और सम्माननीय जनों से अपील करती है कि सभी पौधारोपण या अन्य प्रकार का पुण्य कार्य,आत्मीय आनंद देने वाला कार्य जरूर करें।
    
समिति के सदस्यों ने पौधारोपण के साथ साथ अनोखा ध्यान "मिट्टी स्नान ध्यान" किया और प्रकृति से पूर्ण रूपेण जुड़कर,अपने आपको मिट्टी में,पानी में,हवा में,सूर्य में, आकाश में या कहे पंचतत्व में अपने आप को समाहित करने का प्रयोग किया,और अनोखा आनंद का अनुभव किया।

उपनिषदों का वचन है जो व्यक्ति जीवनकाल में अपने आपको पंचतत्व में विलीन कर देता वह स्वम् परमशक्ति परमात्मा का रूप बन जाता है।

आज के कार्यक्रम में समिति के सदस्यों ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को जन्मदिन पर याद किया और इन महान व्यक्तित्व को जीवन में आत्मसात करने करने की प्रेरणा ली।

आज का कार्यक्रम ग्राम बिलगांव में आयोजित किया गया जिसमें पतंजलि योग समिति डिंडोरी का अमूल्य सहयोग रहा। कार्यक्रम में योग समिति के जिलाध्यक्ष ब्रज बिहारी, डीएसएस के सचिव अधिवक्ता निर्मल कुमार,क्षेत्र में आध्यात्मिक क्रांति लाने का प्रयास करने वाले स्वामी सोहन जी, भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष बिहारी लाल सहित सम्माननीय ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *