September 23, 2024

कृषि मंत्री पटेल ने जन सेवा अभियान के तहत हितग्राहियों को वितरित की सहायता

0

हरदा
प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने पॉलिटेक्निक कॉलेज के सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत उपस्थित हितग्राहियों को सहायता वितरित की। इस दौरान उन्होंने लगभग 200 हितग्राहियों को सहायता प्रदान की। कृषि मंत्री श्री पटेल ने कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस से प्रदेश में ‘‘मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान’’ प्रारंभ किया गया है। इस अभियान के तहत गांव-गांव व शहर शहर में घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है और सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो सकने वाले लोगों को चिन्हित कर उन्हें घर बैठे सहायता दी जा रही है।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गजेंद्र शाह, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री दर्शन सिंह गहलोद, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती भारती राजू कमेड़िया, नगरपालिका उपाध्यक्ष श्री अंशुल गोयल जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राम कुमार शर्मा जिला भाजपा अध्यक्ष श्री अमर सिंह मीणा सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने इस अवसर पर कहा कि इसी तरह का एक अभियान पूर्व में हरदा जिले में ‘आपकी सरकार आपके घर’ नाम से प्रारंभ किया गया था, जिसमें जिले के हजारों लोगों को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित किया गया। प्रदेश सरकार ने हरदा जिले के इस अभियान की तर्ज पर ही ‘मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान’ प्रारंभ किया है जिसमें हर व्यक्ति को उसकी पात्रता के अनुसार सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाया जाना है। उन्होंने बताया कि आज के कार्यक्रम में उज्जवला योजना के तहत 75 महिलाओं को गैस कनेक्शन, गैस चूल्हे, रेगुलेटर व सिलेंडर दिए जा रहे हैं।

आयोजित कार्यक्रम में कृषि मंत्री श्री पटेल ने प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत 37 हितग्राहियों को 10-10 हजार रुपये की सहायता दी, कुल 33 हितग्राहियों को 20-20 हजार रुपए की सहायता तथा 2 हितग्राहियों को 50-50 हजार रुपये की सहायता वितरित की। इसके अलावा स्वरोजगार योजना के तहत 6 हितग्राहियों को कुल 9.40 लाख रुपए की मदद दी गई तथा 17 वृद्ध हितग्राहियों को 600 रूपयेे मासिक पेंशन प्रारंभ की गई। कुल 29 नागरिकों को पात्रता पर्ची वितरित की गई, जिसकी मदद से वे उचित मूल्य की दुकान से रियायती दर पर खाद्यान्न ले सकेंगे।

इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश भवन एवं संनिर्माण कर्मकार मंडल योजना की साइकिल अनुदान योजना के तहत 12 हितग्राहियों को 48000 रूपये की सहायता दी गई। अंत्येष्टि व अनुग्रह सहायता योजना के तहत 6 हितग्राहियों को 6.18 लाख रुपए की मदद दी गई। संबल योजना के तहत 10 हितग्राहियों को 2 लाख रुपए प्रति हितग्राही के मान से कुल 20 लाख रुपए की मदद दी गई। कुल 40 मजदूरों को संबल-2 योजना के तहत पंजीयन कार्ड वितरित किए गए तथा 20 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए गए।

महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र श्री के. आर. उइके ने बताया कि रविवार को आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत कपिल विश्वकर्मा को किराना व्यवसाय शुरू करने के लिए 2 लाख रुपये, तथा अशोक गोदारा को 5 लाख रुपए किराना व जनरल स्टोर का व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए दिए गए। इसके अलावा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत पोल्ट्री फार्म प्रारंभ करने के लिए श्री विशाल अवस्थी को कुल 50 लाख रुपए स्वीकृत किए गए और स्वीकृति पत्र भी कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने मौके पर प्रदान किया। कार्यक्रम में कृषि मंत्री श्री पटेल ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत फोटोग्राफी व ऑनलाइन व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए श्रीमती आशा सागुल्ले को 4 लाख रूपये, उमाशंकर निकुंभ को कंप्यूटर सेंटर प्रारंभ करने के लिए 5 लाख रुपए तथा संतोष राजपूत को कंप्यूटर सेंटर प्रारंभ करने के लिए 5 लाख रुपए का स्वीकृति पत्र प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *