September 23, 2024

UP, उत्तराखंड तैयार हो जाएं, पूरे सप्ताह मेहरबान रहेंगे बादल, यहां भी बारिश के आसार

0

 नई दिल्ली
 
उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड वासी बारिश के लिए तैयार हो जाएं। मौसम विभाग ने मंगलवार को जानकारी दी है कि आने वाले 4-5 दिनों में राज्य में बादल जमकर मेहरबान हो सकते हैं। साथ ही विभाग ने पूर्वोत्तर भारत में भी भारी बारिश का अनुमान लगाया है। खास बात है कि इस साल मानसून के दौर में भी कई हिस्सों में बारिश की कमी दर्ज की गई थी। विभाग की तरफ से लगाए गए पूर्वानुमान के अनुसार, 'मध्य बंगाल की खाड़ी और उसे सटे इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम में अगले दो दिनों में आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ने के आसार हैं।'
 

जानें कहां होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, 6 अक्टूबर तक ओडिशा में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ हल्की से मध्य वर्षा हो सकती है। पश्चिम बंगाल और झारखंड में आज यानी 4 अक्टूबर को बारिश के आसार हैं। विभाग ने बिहार में अगले दो दिनों के दौरान बारिश की संभावनाएं जताई हैं। वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश में 5-7 अक्टूबर, उत्तरपश्चिम मध्य प्रदेश में 6 और 7 अक्टूबर और छत्तीसगढ़ में अगले दो दिनों के दौरान वर्षा हो सकती है।
 
 वार्ता के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम मानसून उत्तरपश्चिम हिमालयी राज्य हिमाचल प्रदेश में पूरी तरह से समाप्त हो गया है। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि मानसून उत्तर अरब सागर के अधिकांश हिस्सों, गुजरात के अधिकांश हिस्सों, पश्चिमी मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों से चला गया है। वहीं सौराष्ट्र और कच्छ के शेष हिस्से, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू- कश्मीर, लद्दाख और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्से से सोमवार को चला गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *