September 24, 2024

न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में नो बाल या कैच छोड़ने से नहीं तौलिये की वजह से मिला बल्लेबाज को जीवनदान

0

नई दिल्ली
आयरलैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए दूसरे वनडे में उस वक्त एक अजीबोगरीब स्थिति पैदा हो गई जब आयरलैंड के बल्लेबाज सिमी सिंह बल्लेबाजी कर रहे थे। दरअसल आयरलैंड की बल्लेबाजी के दौरान जब न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ब्लेअर टिकनर गेंदबाजी कर रहे थे तो उनकी एक गेंद सिमी सिंह के बल्ले को छूती हुई विकेटकीपर टाम लैथम के दस्ताने में चली गई। फील्ड अंपायर ने फौरन आउट का इशारा किया। यहां तक सब कुछ गेंदबाज के अनुसार चल रहा था लेकिन तभी लेग अंपायर अलीम डार की एंट्री हुई। अलीम डार ने रुल बुक निकाली और बल्लेबाज को नाट आउट करार दिया। दरअसल गेंद फेंकते वक्त टिकनर का तौलिया नीचे गिर गया था।

क्यों आउट नहीं हुए सिमी सिंह?
अब सवाल यह उठता है कि बल्लेबाज को किस नियम के तहत नाट आउट दिया गया और यदि गेंद नो नहीं थी तो गेंदबाज की क्या गलती थी? आपको बता दें कि क्रिकेट के नियम 20.4.2.7 के अनुसार यदि बल्लेबाज को किसी शोर या फिर किसी तरह की अन्य गतिविधी के कारण स्ट्राइक लेने में बाधा होती है तो अंपायर उसे डेड बाल करार दे सकता है। यह अवरोध मैदान के बाहर हो या भीतर दोनों ही सूरतों में बल्लेबाज को इसका लाभ मिल सकता है। इसी के तहत अंपायर अलीम डार ने आयरलैंड के बल्लेबाज जोकि आउट हो चुके थे नाट आउट करार दिया।

हालांकि वह अपने इस जीवनदान का ज्यादा देर तक फायदा नहीं उठा पाए और 16 रन बनाकर रन आउट हो गए। मैच की बात करें तो पहले बल्लेबाजी करते हुए आयरलैंड की टीम ने 216 रन बनाए थे और न्यूजीलैंड की टीम ने यह लक्ष्य 39वें ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड की तरफ से फिन एलेन ने 60 और कप्तान टाम लैथम ने 55 रनों की पारी खेली। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *