September 24, 2024

ICC ने महिला टी20 वर्ल्ड कप कार्यक्रम किया जारी ,इंडिया का पहला मैच पाक से

0

  केपटाउन

 इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अगले साल के शुरुआत में होने वाले महिला टी20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी कर दिया है. यह टूर्नामेंट साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेला जाएगा. यह वर्ल्ड कप 10 से 26 फरवरी तक होगा.

इस बार वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें होंगी, जिनके बीच 27 दिन में फाइनल समेत कुल 23 मैच खेले जाएंगे. सभी 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. हर ग्रुप में प्रत्येक टीम को 4-4 मैच खेलने होंगे. हर एक ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइल के लिए क्वालिफाई करेंगी. फिर चारों टीमों के बीच प्लेऑफ की जंग होगी.

11 दिनों तक होंगे ग्रुप मुकाबले

वर्ल्ड कप का आगाज 10 फरवरी को होगा. इस दिन पहला मैच साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच केपटाउन में खेला जाएगा. सभी 10 टीमों के बीच ग्रुप मुकाबले 21 फरवरी तक खेले जाएंगे. इसके बाद 23 और 24 फरवरी को सेमीफाइनल खेला जाएगा. खिताबी मुकाबला यानी फाइनल 26 फरवरी को होगा. हर एक प्लेऑफ मैच के लिए एक-एक रिजर्व डे भी रखा गया है.

बता दें कि यह महिला टी20 वर्ल्ड कप का 8वां सीजन है. डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया इस बार अपना खिताब बचाने के लिए मैदान में उतरेगी. ऑस्ट्रेलिया ने ही सबसे ज्यादा 5 बार खिताब जीता है. जबकि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज टीम ने 1-1 बार खिताब जीता है.

बांग्लादेश और आयरलैंड ने क्वालिफाई किया

बता दें कि वर्ल्ड कप के लिए टॉप-8 टीमों ने डायरेक्ट क्वालिफाई किया था. जबकि दो टीमों ने क्वालिफाइंग राउंड मुकाबलों में जीत दर्ज करते हुए जगह बनाई है. यह दोनों टीमें बांग्लादेश और आयरलैंड हैं. बांग्लादेश को ग्रुप-1 में जगह मिली, जबकि आयरलैंड को ग्रुप-2 में रखा गया है.

वर्ल्ड कप के लिए 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा

ग्रुप-1: ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और बांग्लादेश
ग्रुप-2: इंग्लैंड, भारत, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और आयरलैंड

वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के मुकाबले

12 फरवरी       भारत बनाम पाकिस्तान          केपटाउन
15 फरवरी       भारत बनाम वेस्टइंडीज          केपटाउन
18 फरवरी       भारत बनाम इंग्लैंड               पोर्ट एलिजाबेथ (Gqeberha)
20 फरवरी       भारत बनाम आयरलैंड          पोर्ट एलिजाबेथ (Gqeberha)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *