September 24, 2024

शिवपुरी-झांसी से आने वाले वाहनों को सिकरोदा तिराहे से किया जाएगा डायवर्ट

0

ग्वालियर

महापौर व पार्षद प्रत्याशियों के लिए डाले गए मतोें की गिनती 17 जुलाई को होगी। इस दौरान साइंस कॉलेज में त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। मतगणना स्थल के अंदर व बाहर की व्यवस्था की निगरानी के लिए दो एएसपी तैनात रहेंगे। इस दौरान विवेकानंद तिराहा व नाका चंद्रबदनी चौराहा से कॉलेज की ओर मतगणना कर्मचारी, अधिकारी, एजेंट, अभिकर्ता व पासधारी ही प्रवेश कर सकेंगे। आम लोगों के लिए यह रोड बंद रहेगी। सिटी सेंटर की ओर से आने वाली सवारी बसों को सचिन तेंदुलकर मार्ग व शिवपुरी व झांसी की ओर से आने वाली बसों  को मालवा कॉलेज व सिकरोदा तिराहे से डायवर्ट किया जाएगा। व्यवस्था को अंतिम रूप देने की तैयारी की जा रही है।

एसएसपी अमित सांघी ने बताया कि मतगणना स्थल के सभी छह हॉल में अलग-अलग इंस्पेक्टर, एसआई व महिला पुलिस कर्मियों सहित 10-10 का बल सुरक्षा के लिए तैनात रहेगा। ईवीएम को स्ट्रांग रूम के छह अलग-अलग कमरों में रखा गया है। इनकी सुरक्षा के लिए दो सीएसपी को प्रभारी बनाया है। स्ट्रांग रूम से ईवीएम को 1-4 के सशस्त्र गार्ड की सुरक्षा में मतगणना स्थल तक लाया जाएगा। स्ट्रांग रूम व मतगणना स्थल के भवन के चारों ओर लगाए गए बैरिकेड्स के बीच में पुलिस बल लगातार गश्त करेगा।

मतगणना का पूर्वाभ्यास कल
ग्वालियर जिले के नगरीय निकायों की मतगणना 17 जुलाई को प्रात: 9 बजे से होगी। इस कड़ी में 16 जुलाई को गणना पर्यवेक्षक एवं गणना सहायकों को मतगणना का पूर्वाभ्यास कराया जायेगा। मतगणना का पूर्वाभ्यास प्रात: 11 बजे से यहाँ झाँसी रोड़ स्थित शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में होगा।  मतगणना के लिए तैनात किए गए गणना पर्यवेक्षक एवं गणना सहायकों को मतगणना के पूर्वाभ्यास के बाद पहचान पत्र भी वितरित किए जायेंगे।

मतगणना के दौरान मोबाइल का उपयोग रहेगा प्रतिबंधित
सचिव राज्य निर्वाचन आयोग  राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि नगरीय निकायों के आम एवं उप निर्वाचनों की मतगणना के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग मतगणना कार्य में बाधक होता है तथा मतगणना कार्य की गोपनीयता भंग होने की संभावना बनी रहती है। मतगणना भवन तथा परिसर में मोबाइल फोन का उपयोग पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है। इसमें पत्रकार भी शामिल हैं। निर्वाचन पर्यवेक्षण के लिए आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक इस प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे, जिससे वे आयोग से सतत सम्पर्क में बने रहें। श्री सिंह ने कहा है कि निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी और उनके निर्वाचन एवं गणना अभिकर्ता की मतगणना स्थल पर प्रवेश के दौरान जाँच की जाएगी और मोबाइल लाने पर मतगणना स्थल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस संबंध में सभी अभ्यर्थियों और मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को पूर्व से अवगत कराने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *