September 24, 2024

शोपियां में 2 मुठभेड़, 4 आतंकी को सुरक्षाबलों ने किया ढेर

0

श्रीनगर

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं। सुरक्षा के कड़े इंतजामों के बीच भी आतंकी नापाक मंसूबों को अंजाम दे रहे हैं। मंगलवार रात शोपियां जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच जमकर गोलीबारी हुई। खबर है कि इस दौरान जैश-ए-मोहम्मद के तीन दहशतगर्दों को ढेर कर दिया गया है। वहीं, मूलू में मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया है। शाह तीन दिनों के दौर पर सोमवार रात जम्मू और कश्मीर पहुंचे थे।

पुलिस ने जानकारी दी है कि दक्षिण कश्मीर के द्रास गांव में गोलीबारी शुरू हो गई थी। यह घटना उस वक्त हुई जब जवान आतंकियों के होने की सूचना पाकर इलाके में तलाशी अभियान चला रहे थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक अधिकारी ने कहा, 'जैसे ही सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम ने संदिग्ध जगह की घेराबंदी की, तो वहां छिपे आतंकियों ने गोलियां चलाना शुरू कर दिया।'

कश्मीर एडीजीपी विजय कुमार ने बुधवार को जानकारी दी है कि आतंकी संगठन JeM के तीन स्थानीय आतंकी द्रास मुठभेड़ में मारे गए हैं। उन्होंने बताया कि मूलू में एक और एनकाउंटर जारी है। उन्होंने बताया कि मारे गए आतंकी हनान बिन याकूब और जमशेद एसपीओ जावेद डार की हत्या में भी शामिल थे। डार की 2 अक्टूबर को पुलवामा के पिंगलाना में हत्या कर दी गई थी। साथ ही 24 सितंबर को पश्चिम बंगाल के एक मजदूर को भी आतंकियों ने मार दिया था। कश्मीर जोन पुलिस ने बताया कि मूलू में मारे गए आतंकी के तार लश्कर- ए-तैयबा से जुड़े थे।

खास बात है कि यह मुठभेड़ शाह के श्रीनगर पहुंचने के कुछ घंटों बाद ही हुई है। इससे पहले उन्होंने राजौरी में एक जनसभा को संबोधित किया था और बुधवार को वह उत्तर कश्मीर के बारामूला में एक और जनसभा को संबोधित करने जा रहे हैं।

आरक्षण पर क्या बोले शाह
भाषा के मुताबिक, शाह ने मंगलवार को घोषणा की कि न्यायमूर्ति शर्मा आयोग की सिफारिशों के अनुसार जम्मू कश्मीर में गुर्जर, बकरवाल और पहाड़ी समुदायों को आरक्षण का लाभ मिलेगा। इस आयोग ने आरक्षण के मुद्दे पर विचार किया था। शाह ने यहां भारत-पाकिस्तान सीमा के पास पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि गुर्जर, बकरवाल और पहाड़ी समुदायों के (अनुसूचित जनजाति) आरक्षण में कोई कमी नहीं आएगी और सभी को उनका हिस्सा मिलेगा।

करोड़ों रुपये की सौगात
गृहमंत्रालय के अनुसार, शाह ने जम्मू में 1960 करोड़ रूपए की कुल 263 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इनमें 500 करोड़ रूपए की लागत से 82 परियोजनाओं का लोकार्पण और 1460 करोड़ की लागत वाली 181 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा, केन्द्रीय मंत्री श्री जितेन्द्र सिंह और केन्द्रीय गृह सचिव सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *