September 24, 2024

शादी की खुशियां पल भर में मातम में बदली… सामने आए हादसे के दो बड़े कारण

0

देहरादून
पौड़ी में बरात लेकर जा रही बस सिमडी गांव के पास दुर्घटनाग्रस्‍त हो गई। बताया गया कि उक्‍त बस में 45 बराती सवार थे। जिसमें से 25 लोगों की मौत हो गई है। बुधवार दोपहर तक 20 लोगों को खाई से निकाल कर अस्‍पताल में भर्ती कराया गया। जिनमें से दो लोगों की इलाज के दौरान मौत हुई। वहीं गंभीर घायलों में हेली सेवा के जरिए एम्‍स ऋषिकेश पहुंचाया गया।

जिलाधिकारी पौड़ी ने हादसे की मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। जांच करने वाले टीम को 15 दिन के अंदर रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिए गए हैं। वहीं अब तक इस घटना का कारण बस की कमानि टूटना बताया जा रहा था, लेकिन अब प्रथम दृष्‍ट्या हादसे के दो बड़े कारण सामने आ रहे हैं। माना जा रहा है कि इन्‍हीं वजहों से 45 लोगों की जान पर बन आई।

हादसे का पहला कारण बस का अनफिट होना बताया जा रहा है, क्‍योंकि 26 अक्‍टूबर को बस का फिटनेस सर्टिफिकेट एक्‍सापयर होने वाला था। तो इसे भी हादसे का एक कारण मानकर देखा जा रहा है। हादसे का दूसरा और सबसे बड़ा कारण बस का ओवरलोड होना बताया जा रहा है। बस 28 सीटर थी और बस में करीब 45 लगभग दोगुने लोग सवार थे। ऐसे में माना जा रहा है कि यह हादसे का मुख्‍य कारण हो सकता है।

प्रत्‍यक्षदर्शियों ने बताया कि बस अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई। हालांकि पुलिस प्रशासन की टीम अभी भी हादसे के कारणों को पुष्टि करने में जुटी हुई है और जांच की जा रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार शाम को हुई इस घटना का तुरंत संज्ञान लिया और राहत बचाव के कार्य शुरू कर दिए। उन्‍होंने कहा कि पीड़ितों की हर संभव मदद की जाएगी। मुख्यमंत्री ने बुधवार के अपने सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिए और घटनास्‍थल का मुआयना करने पहुंचे। कोटद्वार स्थित अस्‍पताल में उन्‍होंने घायलों और उनके परिजनों से भी मुलाकात की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *