September 24, 2024

आज से शुरू होगा छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक

0

रायगढ़
6 अक्टूबर से जिले में छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक के पहले स्तर की प्रतियोगिताएं शुरू होने जा रही है। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने खेल अधिकारी, सभी सीईओ जनपद, सीएमओ नगरीय निकायों तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक के सफल आयोजन के संबंध में निर्देश दिए हैं। उन्होंने जारी गाइडलाइंस के अनुसार आयोजन के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेल गतिविधियों को ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में प्रोत्साहित करने, प्रतिभागियों को मंच प्रदान करने एवं उनमें खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ाने तथा खेल भावना का विकास करने के उद्देश्य से छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक 2022-23 का आयोजन किया जा रहा है। 6 स्तर पर इन खेलों का आयोजन होगा। शुरुआत पंचायतों और नगरीय निकायों में राजीव गांधी युवा मितान क्लब स्तर से होगी। पंचायत स्तर के मुख्य कार्यक्रम का आयोजन पुसौर विकासखंड के ग्राम लोहरसिंग में दोपहर 2 बजे से होगा। जिसमें विधायक रायगढ़ श्री प्रकाश नायक शामिल होंगे।

खेल अधिकारी से प्राप्त जानकारी अनुसार छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक में 6 स्तर निर्धारित किए गए हैं। पहले राजीव युवा मितान क्लब स्तर पर स्पर्धा होगी। जिसके पश्चात जोन स्तर पर प्रतियोगिता होगी, जिसमें 8 क्लब को मिलाकर एक जोन बनाया गया है। इसके बाद खिलाड़ी विकासखंड स्तर पर होने वाली प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेंगे। जिसके पश्चात जिला, संभाग और अंतिम में राज्य स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। प्रतियोगिता ग्रामीण और नगरीय निकाय दोनों में आयोजित की जाएगी।

14 खेलों में जोर आजमाएंगे खिलाड़ी
छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक में गिल्ली-डंडा, लंगड़ी दौड़, पिट्ठूल, संखली, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी, बांटी (कंचा), गेड़ी दौड़, फुगड़ी, भौंरा, 100 मीटर दौड़, लंबी कूद, बिल्लस स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा। यह प्रतियोगिता 3 वर्गो में आयोजित की जाएगी। छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक में आयु वर्ग के तीन भागों में बांटा गया है। जिसमें पहला 18 वर्ष की आयु तक, दूसरा 18 से 40 वर्ष की आयु तक वहीं तीसरा 40 वर्ष से अधिक आयु तक इस प्रतियोगिता में महिला और पुरुष दोनों वर्ग के प्रतिभागी होंगे।

छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक की समय-सारणी
छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक में सबसे पहले राजीव युवा मितान क्लब स्तर के आयोजन 6 अक्टूबर से 11 अक्टूबर 2022 तक होंगे। वही जोन स्तर का आयोजन 15 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक, विकासखंड स्तर पर 27 अक्टूबर से 10 नवंबर तक आयोजित किए जाएंगे। जिला स्तर पर 17 नवंबर से 26 नवंबर तक और संभागीय स्तर पर आयोजन 5 दिसंबर से 14 दिसंबर के बीच होगा। वही राज्य स्तर पर छत्तीसगढ़ी ओलंपिक का अंतिम चरण 28 दिसंबर 2022 से 6 जनवरी 2023 तक आयोजित होगा। इस स्तरों के अनुसार इन खेल प्रतियोगिता के आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *