September 25, 2024

चीनी सेना से संबध के चलते बीजीआई जीनोमिक्स को US ने ब्लैकलिस्ट किया

0

न्यूयोर्क
अमेरिकी रक्षा विभाग ने शेनझेन स्थित उपभोक्ता ड्रोन निर्माता डीजेआई टेक्नोलॉजी को कथित तौर पर चीनी सेना से जुड़ी कंपनियों की सूची में शामिल किया है। रक्षा विभाग ने पिछले साल कहा था कि दा जियांग इनोवेशन (डीजेआई) द्वारा निर्मित सिस्टम राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए संभावित खतरे पैदा करते हैं।

ताजा सूची में चीन की सबसे बड़ी जीनोमिक्स फर्म शेन्जेन डीएन इनोवेशन टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड (डीआईआई) और बीजीआई जीनोमिक्स कंपनी लिमिटेड (बीजीआई) शामिल हैं। इससे पहले की सूची में हुआवेई टेक्नोलॉजीज और कई अन्य चीनी कंपनियां शामिल थीं।

बुधवार को एक बयान में, रक्षा विभाग ने कहा कि उसने चीनी सैन्य कंपनियों के नाम वित्त वर्ष 2021 के लिए राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम की धारा 1260एच की वैधानिक आवश्यकता के अनुसार अमेरिका में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संचालित जारी किए।

आगे उन्होंने कहा कि, यह पीआरसी मिल्रिटी-सिविल फ्यूजन रणनीति को उजागर करने और उसका मुकाबला करने के लिए निर्धारित है, जो पीआरसी कंपनियों, विश्वविद्यालयों द्वारा उन्नत तकनीकों और विशेषज्ञता का अधिग्रहण और विकास सुनिश्चित करके पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के आधुनिकीकरण लक्ष्यों का समर्थन करता है।

धारा 1260एच विभाग को अन्य बातों के अलावा, अमेरिका में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संचालित सैन्य-नागरिक संलयन योगदानकतार्ओं की पहचान करना शुरू करने का निर्देश देता है। बयान में कहा गया है, संयुक्त राज्य सरकार धारा 1260एच के अलावा अन्य अधिकारों के तहत इन संस्थाओं पर अतिरिक्त कार्रवाई करने का अधिकार सुरक्षित रखती है।

पिछले साल अक्टूबर में, यूएस फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन कमिश्नर ने चेतावनी दी थी कि चीनी ड्रोन निमार्ता डीजेआई अमेरिकियों और अमेरिका के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर संवेदनशील डेटा एकत्र (संग्रह) कर रहा है, संभावित रूप से यह हुआवेई के रूप में काम कर रहा है। शेनझेन स्थित डीजेआई की अमेरिकी ड्रोन बाजार में 50 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है।

इस साल मई में, यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) ने अपनी सूची में 80 से अधिक फर्मों को जोड़ा, जो कि चीन के जेडीडॉटकॉम, चाइना पेट्रोलियम एंड केमिकल कॉर्प, जिंकोसोलर, पिंडुओडुओ, बिलिबिली, इलेक्ट्रिक निर्माता एनआईओ इंक और नेटएज समेत अमेरिकी एक्सचेंजों से हटाए जाने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *