September 25, 2024

आज होने वाला लाड़ली लक्ष्मी सम्मेलन टला, अब 16 के बाद होने के आसार

0

भोपाल
अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस(11 अक्टूबर)के उपलक्ष्य में तीन दिन पहले यानी शनिवार को राजधानी में प्रस्तावित लाडली लक्ष्मी सम्मेलन फिलहाल टल गया है। अब इसके 16 अक्टूबर के बाद ही आयोजित होने के आसार हैं।

सूत्रों के अनुसार,उक्त सम्मेलन अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर ही आयोजित किया जाना था,लेकिन इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उज्जैन प्रवास व श्री महाकाल लोक लोकार्पण की तिथि तय होने से इसे तीन दिन पहले यानी कल 8 अक्टूबर को आयोजित करने का निर्णय लिया गया था। स्थानीय रवीन्द्र भवन को इसके लिए बुक भी किया गया था,लेकिन इसी बीच शुक्रवार से प्रदेश भाजपा क ा मांडू में प्रशिक्षण वर्ग शुरू होने एवं इसमें मुख्यमंत्री की व्यस्तता को देखते हुए इसे आगे बढ़ा दिया गया है। आगामी 16 अक्टूबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मप्र के प्रवास पर रहेंगे। वह इस दिन ग्वालियर में प्रस्तावित एयर टर्मिनल के  लिए शिलान्यास करने के बाद भोपाल के लाल परेड मैदान में आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसमें चिकित्सा शिक्षा में हिंदी पाठ्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। दोनों ही बड़े आयोजन हैं। इन्हें देखते हुए लाड़ली लक्ष्मी सम्मेलन अब इसके बाद ही होने के आसार हैं।

लाड़लियों के नाम आदर्श सड़क बनाने की योजना
सूत्रों के अनुसार,लाड़ली लक्ष्मी योजना मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजनाओं में एक है। प्रदेश की 43 लाख बेटियों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। वर्ष 2006-07 में शुरू इस योजना की 60 हजार से अधिक बालिकाएं अब कॉलेज में प्रवेश ले चुकी हैं। इन बालिकाओं को भी लाड़ली लक्ष्मी योजना-2 में शामिल किया गया है। इसके तहत उनकी उच्च शिक्षा के लिए 25 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दो किस्तों में देने का प्रावधान किया गया है। इसके लिए विधानसभा के पिछले सत्र में विधेयक लाकर इसे कानूनी रूप भी दिया जा चुका है। शनिवार को होने वाले सम्मेलन में इन्हीं हितग्राही बालिकाओं को पहली किस्त की राशि उनके खातों में अंतरित किया जाना था। सूत्रों के अनुसार,प्रत्येक जिले में सर्वाधिक होनहार 'लाड़ली लक्ष्मीÓ के नाम से एक आदर्श सड़क तैयार करने की भी योजना है। बताया जाता है कि इसके लिए प्रत्येक जिला कलेक्टर से संबंधित मार्ग का नाम भी चिन्हित कर देने को कहा गया है। सम्मेलन में मुख्यमंत्री चौहान यह घोषणा भी करने वाले थे लेकिन सम्मेलन टलने से फिलहाल यह घोषणा भी टल गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *