September 25, 2024

कोरथा हादसे का सबक: डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट फोर्स बनेगी, PRV सिपाही होंगे ट्रेन

0

कानपुर
 
कोरथा सड़क हादसे में 26 लोगों की मौत से सबक लेते हुए एडीजी जोन ने डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट फोर्स का गठन करने की तैयारी शुरू की है। इसका लक्ष्य है कि भविष्य में ऐसी किसी स्थिति में एसडीआरएफ या एनडीआरएफ टीम का इंतजार किए बिना पुलिसकर्मी ही लोगों की जान बचा सकें। एडीजी जोन भानु भास्कर ने बताया कि ऐसी टीम पूरे जोन में बनाने का प्रयास होगा। इसकी शुरुआत कानपुर आउटर से की जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले चरण में पीआरवी में तैनात सभी पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

इसके बाद थानों में तैनात दरोगा और सिपाहियों को चिह्नित कर उन्हें भी प्रशिक्षित किया जाएगा। इन्हें तैराकी, सीपीआर (कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन), इमरातों-वाहनों के मलबे में दबे लोगों को निकालने, रात में ऑपरेशन करते समय लाइट का प्रयोग करने की ट्रेनिंग दी जाएगी। एडीजी ने कहा कि पीआरवी से जिन सिपाहियों को ट्रेनिंग में भेजा जाएगा, उनकी जगह दूसरे सिपाहियों की तैनाती होगी। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें दोबारा पीआरवी में तैनाती दे दी जाएगी। इसके बाद सिपाहियों की दूसरी खेप को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा।

 
एक माह की होगी ट्रेनिंग
एडीजी जोन ने बताया कि पुलिसकर्मियों को एक माह की ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। इसके लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के सीनियर अफसरों की मदद ली जाएगी। वहीं जो अन्य एजेंसियां डिजास्टर मैनेजमेंट पर काम कर रही हैं, उनसे भी सम्पर्क किया गया है। राहत व बचाव के उपकरणों को भी पुलिस को मुहैया कराया जाएगा। इन उपकरणों का एक सेट पीआरवी में मौजूद रहेगा। इसमें लाइट, रस्सा, लाइफ सेविंग ड्रग आदि शामिल होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *